सीमा पर दीवार विवाद के चलते ट्रंप लगा सकते हैं मेक्सिको आयातित सामान पर कर


PRADEEP CHANDRA JOSHI 27/01/2017 14:28
33 Views

27-Jan-2017सीमा_पर_दीवार_व2

  • मेक्सिको आयातित सामान पर लगेगा 20 प्रतिशत कर

वाशिंगटन: अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार को लेकर विवाद बड़ता जा रहा है। अमेरिका द्वारा मेक्सिकों के राष्ट्रपति पर किये गये ट्रंप के ट्वीट के बाद से ये मामला और भी ज्यादी पेचीदा होता जा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति के ट्वीट के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति ने अपनी अमेरिका यात्रा को रद्द कर दिया था। जिसमें ट्रंप ने कहा था कि यदि मेक्सिको दोनों देशों की सीमा पर विशाल दीवार के निर्माण के लिए पैसे देना नहीं चाहता तो उन्हें वाशिंगटन की अपनी यात्रा रद्द कर देनी चाहिए।

खबर है कि अब धन जुटाने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको जैसे उन देशों से आयात किए जाने वाले सामान पर 20 प्रतिशत का कर लगाने पर विचार कर रहे हैं, जिनसे किया जाने वाला आयात अमेरिका से किए जाने वाले निर्यात की तुलना में ज्यादा है। व्हाइट हाउस के अनुसार, यह कर लगाने का उद्देश्य अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर बनाई जाने वाली दीवार के लिए धन जुटाना है।

अमेरिका के राष्ट्रपति के द्वारा मेक्सिको और अमेरिका के बीच सीमा पर दीवार के निर्माण संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास आ गयी है। ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मेक्सिको को दीवार बनाने का सौ फीसदी खर्च लौटाना होगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार तुरंत इस योजना पर अमल शुरू कर देगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति के फैसले की निंदा करते हुए मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा कि यह यह दीवार जोड़ने के बजाए बांटने का काम करेगी। नीटो ने ट्वीट किया, “मैंने पहले भी कहा है और दोबारा कह रहा हूं कि मैक्सिको किसी भी दीवार के लिए कोई भुगतान नहीं करेगा।

यह अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर प्रस्तावित इस दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के तरीकों में से एक है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने ट्रंप के साथ फिलाडेल्फिया से वाशिंगटन डीसी जाते समय एयर फोर्स वन में मौजूद संवाददाताओं को बताया कि फिलहाल यह प्रस्ताव सिर्फ मेक्सिको के लिए है। स्पाइसर ने कहा, ‘‘यदि आप उस 50 अरब डॉलर के आयात पर 20 प्रतिशत की दर से कर लगाते हैं तो यह एक ऐसा काम है, जिसे 160 अन्य देश इस समय कर रहे हैं. हमारे देश की नीति है कि निर्यात पर कर लगाओ और आयातित वस्तुओं को मुक्त रूप से आने दो।

Web Title: The wall on the border dispute, Donald Trump can do Mexico on imported goods tax ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...