मुख्य समाचार
 

ट्रंप ने कहा पाकिस्तानियों के लिए वीजा पर नहीं पाबंदी, पर होगी कड़ी जांच


PRADEEP CHANDRA JOSHI 28/01/2017 9:32
101 Views

127201790242PMट्रंप_ने_कहा_पा1

  • अमेरिका ने कहा था कुछ देशों को प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा
  • ट्रंप ने कहा इस देश में आतंकवाद नहीं चाहते हैं

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति ने पद पर भार सभालने के बाद से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। अपने चुनावी अभियान के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने वीजा नियमों को कड़ा करने के विषय में कहा था। उन्होंने कुछ देशों के नागरिकों देश में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाने की बात भी कही थी। और उन्होंने इसके संकेत भी दे दिये हैं।

ट्रंप ने राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले टेलीविजन साक्षात्कार में कहा कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान तथा सऊदी अरब उन देशों में शामिल नहीं है, जिनके नागरिकों को अमेरिका आने के लिए वीजा प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा। ट्रंप ने कहा, "हालांकि, इन देशों के नागरिकों को कड़ी जांच का सामना करना पड़ेगा।"

ये भी पढ़े-ट्रंप ने मुसलमानों के प्रवेश पर अपनी योजना का किया बचाव, बोले दुनिया में सब कुछ गड़बड़

साक्षात्कार के दौरान उनसे पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "हम (अमेरिका) लोगों (पाकिस्तान, सऊदी अरब तथा अफगानिस्तान निवासी) को इस देश में आने की मंजूरी क्यों देने जा रहे हैं..।"

इस सवाल का जवाब भी ट्रंप ने दिया और कहा, "हम कुछ देशों के लोगों को अमेरिका आने की मंजूरी नहीं दे रहे हैं। लेकिन अन्य देशों के लोगों की हम कड़ी जांच करेंगे। अमेरिका आना बेहद मुश्किल होगा। अभी तक यह बेहद आसान था। लेकिन अब यह बहुत, बहुत मुश्किल होने जा रहा है। हम इस देश में आतंकवाद नहीं चाहते हैं।"

ट्रंप ने कहा कि उनकी योजना कई मुस्लिम देशों के लोगों का अमेरिका में प्रवेश बंद करना है, क्योंकि दुनिया 'पूरी तरह अव्यवस्थित' हो गई है। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि यह मुसलमानों पर प्रतिबंध है। उन्होंने कहा, "नहीं, यह मुसलमानों पर प्रतिबंध नहीं, बल्कि उन देशों के लोगों पर प्रतिबंध है, जो आतंकवाद ग्रस्त हैं।"

ये भी पढ़े-सिंधु जल समझौते को लेकर नवाज ने की विश्व बैंक की सीईओ से की मुलाकात

उन्होंने कहा, "इन देशों के लोग अमेरिका आ रहे हैं और इससे समस्याएं गंभीर होती जा रही हैं। हमारे देश में पहले से ही पर्याप्त समस्याएं हैं। इन कई समस्याओं या कुछ समस्याओं के परिणाम तो घातक हो सकते हैं।"

ट्रंप ने उन देशों का नाम लेने से मना कर दिया, जिनके बारे में वह बात कर रहे थे, लेकिन कहा कि यूरोप ने उन लोगों को जर्मनी तथा अन्य देशों में आने की मंजूरी देकर भारी गलती की और आप सबको इसपर ध्यान देना है, क्योंकि जो भी वहां हो रहा है वह भयंकर मुसीबत है। 

ये भी पढ़े-मैक्सिको के राष्ट्रपति नहीं जाएंगे अमेरिका, ट्रंप के ट्वीट के बाद रद्द की यात्रा

ट्रंप का साक्षात्कार गुरुवार को प्रसारित हुआ। बीते 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद यह उनका पहला साक्षात्कार था, जिसमें उनसे ओबामाकेयर से लेकर आव्रजन और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जैसे व्यापक विषयों पर बातचीत की गई।
 

 

Web Title: Trump said the ban on visas for Pakistanis, but link to the investigation ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...