मुख्य समाचार
 

बंगाल की खाड़ी में भारत और बांग्लादेश के बीच पहला साझा अभ्यास


PRADEEP CHANDRA JOSHI 27/07/2017 16:03:24
230 Views

27-07-20171604019Yw5icDYVu1

भारत और बांग्लादेश के बीच बंगाल की खाड़ी में राहत और बचाब कार्य में तालमेल और सहयोग करने के इरादे से भारत और बांग्लादेश के कोस्ट गार्ड के बीच कोलकाता में टेबल टॉप अभ्यास शुरू हुआ। यह जानकारी कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता द्वारा दी गई। खबर के मुताबिक दोनों देशों के बीच इस तरह का यह पहला साझा अभ्यास है। समुद्री व्यापार और नौवहन के लिए बंगाल की खाड़ी एक अहम इलाका है और इस इलाके में अक्सर समुद्री तूफान आते हैं। जिसके कारण दोनों देशों के पोत संकट में फंस जाते हैं।

यह भी पढ़ें... दलाई लामा की आगामी बोत्सवाना यात्रा को लेकर चीन ने जताई नाराजगी

दोनों देशों ने इसी तरह की समस्या से निबटने के लिए बंगाल की खाड़ी में दोनों तटीय देशों द्वारा इस तरह का साझा अभ्यास करना काफी महत्वपूर्ण है। इससे दोनो देशों के तटरक्षकों के बीच सहयोग का नया सिलसिला शुरू होगा। कोस्ट गार्ड के क्षेत्रीय कमांडर इंस्पेक्टर जनरल कुलदीप सिंह शेरों ने कहा कि वक्त आ गया है कि इस इलाके में देश राहत व बचाव के लिए एक मजबूत राहत व बचाव केन्द्र स्थापित करें।

यह भी पढ़ें... अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस, ईरान, उत्तर कोरिया पर लगाये प्रतिबंधों का किया समर्थन

भारत और बांग्लादेश के बीच दो दिनों तक चलने वाले इस टेबल टाप अभ्यास में कई साझेदारों को भी शामिल किया गया है। इस तरह का सहयोग करने के लिए भारत और बांग्लादेश के कोस्ट गार्ड ने 2015 में एक मानक संचालन प्रक्रिया तय की थी। इस दौरान दोनों देशों के आला तटरक्षक अधिकारियों की कई उच्चस्तरीय बैठक हुई। पिछले साल अगस्त में ही बंगाल की खाड़ी में आए तूफान के दौरान दोनों देशों ने राहत व बचाब की साझा कार्रवाई की और इस कार्रवाई से करीब तीन सौ लोगों का जीवन बचाया था।

Web Title: The first shared practice between India and Bangladesh in the Bay of Bengal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...