मुख्य समाचार
मुकुल रॉय को 6 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड, बोले - दुर्गा पूजा के बाद दूंगा इस्तीफा जोया अख्तर की मेड इन हेवन में दिखेंगी श्वेता त्रिपाठी नई पार्टी नहीं बनाएंगे मुलायम, बोले - अखिलेश के फैसले से संतुष्ट नहीं हूँ विक्रमादित्य ने कहा, रणवीर सिंह ही निभा सकते हैं कपिल देव का किरदार BIgg Boss 11: सलमान बनें टीवी के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले स्टार BHU में बवाल : ACM की हुई छुट्टी, 1000 लोगों पर FIR, SO लाइन हाजिर सरकार के भरोसे नहीं, अपना कार्य स्वयं करें BJP में शामिल दलित, OBC नेताओं को RSS बंधुआ मजदूर ही बनाएगा - मायावती BHU हिंसा असामाजिक तत्वों का पूर्व नियोजित षड्यंत्र : कुलपति अखिलेश से कलह के बाद मुलायम आज कर सकते हैं नई पार्टी का ऐलान Bhopal: नवंबर में बघेलखंड उत्सव संयुक्त राष्ट्र के अनुसार बांग्लादेश में 4,70,000 रोहिंग्याओं को आश्रय की जरूरत

बंगाल की खाड़ी में भारत और बांग्लादेश के बीच पहला साझा अभ्यास


PRADEEP CHANDRA JOSHI 27/07/2017 16:03:24
102 Views

27-07-20171604019Yw5icDYVu1

भारत और बांग्लादेश के बीच बंगाल की खाड़ी में राहत और बचाब कार्य में तालमेल और सहयोग करने के इरादे से भारत और बांग्लादेश के कोस्ट गार्ड के बीच कोलकाता में टेबल टॉप अभ्यास शुरू हुआ। यह जानकारी कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता द्वारा दी गई। खबर के मुताबिक दोनों देशों के बीच इस तरह का यह पहला साझा अभ्यास है। समुद्री व्यापार और नौवहन के लिए बंगाल की खाड़ी एक अहम इलाका है और इस इलाके में अक्सर समुद्री तूफान आते हैं। जिसके कारण दोनों देशों के पोत संकट में फंस जाते हैं।

यह भी पढ़ें... दलाई लामा की आगामी बोत्सवाना यात्रा को लेकर चीन ने जताई नाराजगी

दोनों देशों ने इसी तरह की समस्या से निबटने के लिए बंगाल की खाड़ी में दोनों तटीय देशों द्वारा इस तरह का साझा अभ्यास करना काफी महत्वपूर्ण है। इससे दोनो देशों के तटरक्षकों के बीच सहयोग का नया सिलसिला शुरू होगा। कोस्ट गार्ड के क्षेत्रीय कमांडर इंस्पेक्टर जनरल कुलदीप सिंह शेरों ने कहा कि वक्त आ गया है कि इस इलाके में देश राहत व बचाव के लिए एक मजबूत राहत व बचाव केन्द्र स्थापित करें।

यह भी पढ़ें... अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस, ईरान, उत्तर कोरिया पर लगाये प्रतिबंधों का किया समर्थन

भारत और बांग्लादेश के बीच दो दिनों तक चलने वाले इस टेबल टाप अभ्यास में कई साझेदारों को भी शामिल किया गया है। इस तरह का सहयोग करने के लिए भारत और बांग्लादेश के कोस्ट गार्ड ने 2015 में एक मानक संचालन प्रक्रिया तय की थी। इस दौरान दोनों देशों के आला तटरक्षक अधिकारियों की कई उच्चस्तरीय बैठक हुई। पिछले साल अगस्त में ही बंगाल की खाड़ी में आए तूफान के दौरान दोनों देशों ने राहत व बचाब की साझा कार्रवाई की और इस कार्रवाई से करीब तीन सौ लोगों का जीवन बचाया था।

न्यूजटाइम्स न्यूज पोर्टल पर देश दुनिया के साथ ही आपके पास पड़ोस की खबरों से हमेशा अपडेट रहने के लिए अपने मोबाईल फोन पर हमारा मोबाईल एप डाउनलोड करें।

Download App


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


मना॓रंजन और पढ़ें..

loading...