कैपेसिटर बैंक से होगी बिजली की बड़ी बचत : लेसा


HARENDRA SINGH 18/08/2017 09:16:01
798 Views

18-08-2017091801iX782Wd4L51

New Delhi.  उत्तर प्रदेश सरकार ने भी केद्र सरकार के कदमों से कदम मिलाते हुए बिजली बचत की सभी कोशिशों को प्रोत्साहन देना शुरू कर दिया है। इन्हीं कोशिशों के तहत लेसा (लखनऊ बिजली आपूर्ति प्रशासन) ने अपने क्षेत्र में कैपेसिटर बैंकों की इकाईओं को जोर शोर से स्थापित करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें..सेटेलाइट क्लास से गणित को आसान बना रहा भारती कॉन्सेप्ट

लेसा के मुख्य अभियंता आशुतोष कुमार के अनुसार राज्य सरकार द्वारा कैपेसिटर बैंक की स्थापना के दिए गए निर्देशों के तहत लगाए गए कैपेसिटर बैंकों से बिजली बचत के खासा उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं।

लेसा क्षेत्र में 110 में से अब तक लगे 104 कैपेसिटर बैंक में 100 सक्रिय कैपेसिटर बैंकों से जहाँ बीते वर्ष से अब तक वार्षिक खपत में रिकार्ड तोड करीब 2 प्रतिशत बिजली की मांग में कमी आई है, वही इस दौरान कैपेसिटर लगाने से हुई 100 मिलियन यूनिट की बिजली बचत से बिजली विभाग को सीधे 70 करोड़ रुपये की बड़ी बचत हुई है।

यह भी पढ़ें..हिमाचल बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट का रिजल्ट जारी

उपभोक्ता भी उठा सकते हैं इसका फायदा
इतना ही नही बिजली विभाग द्वारा अपने उपकेन्द्रो व ट्रांसफार्मरों पर लगाए जा रहे इस कैपेसिटर को आम बिजली उपभोक्ता अपने घरो में भी लगा सकते है। इस कैपेसिटर से न सिर्फ अच्छी क्वालिटी की बिजली मिलेगी, बल्कि आप बिजली की बचत कर, आप अपने बिजली बिल को भी खासा कम कर सकते हैं।

Web Title: Capacitor Bank will save big electricity : power supply administration ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...