मुख्य समाचार
 

पीएम मोदी पर राजद्रोह का केस दर्ज कराने की मांग, वकील ने लगाया आरोप


SUYASH MISHRA 18/08/2017 09:59:41
6611 Views

18-08-2017100552XYopA7xTTy

Aurangabad. महाराष्ट्र के एक वकील रामा विट्ठलराव काले ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को संबोधित यह शिकायत पुलिस थाने में दर्ज कराई है। इस शिकायत में उन्होंने कहा है कि मंगलवार को लाल किले के प्राचीर से दिए अपने 55 मिनट के भाषण में मोदी ने कई बार इंडिया और भारत का ‘हिंदुस्तान’ के तौर पर जिक्र किया।

संविधान में कहीं भी नहीं है हिंदुस्तान का उल्लेख
वकील काले ने बुधवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद एक के अनुसार, इंडिया या भारत का उल्लेख है, लेकिन कहीं भी हिंदुस्तान का उल्लेख नहीं है, जो कि देश के धार्मिक नाम को प्रकट करता है। वकील ने कहा कि भारत का हिंदुस्तान के तौर पर जिक्र करना देश के 125 करोड़ भारतीयों व दुनिया भर में भारतीयों का अनादर है। पीएम मोदी के इस संबोधन में देशभक्तों का अपमान हुआ है।

अनुच्छेद एक का उल्लंघन
काले ने कहा है, भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर इस तरह का गैर जिम्मेदाराना और गलत संदर्भ देना (हिंदुस्तान के तौर), जिसे संविधान में कोई स्थान नहीं दिया गया, साफ तौर पर संविधान का अपमान है और अनुच्छेद एक का उल्लंघन है।

किसी के खाते में नहीं आए 15 लाख 
इसके अलावा शिकायत में लिखा है कि इसके अलावा पीएम मोदी ने चुनाव के दौरान कई ऐसे वादे किए थे जो पूरे नहीं किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब जनता को पंद्रह लाख रुपये खाते में देने की बात कही थी लेकिन आज तक हर किसी के खाते में पंद्रह लाख रुपये नहीं आए हैं।

क्या है अनुच्छेद एक
भारतीय संविधान के अनुच्छेद एक के अनुसार हमारे देश का नाम भारत रखा गया और यह स्पष्ट शब्दों में कहा गया था कि ‘इंडिया दैट इज भारत शैल बी यूनियन ऑफ स्टेट्स’ यानि इंडिया जो कि भारत है वह राज्यों का संघ होगा। 

18-08-2017100705b8U91NjCNr

Web Title: complaint-register against-pm-narendra-modi maharashtra ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...