मुख्य समाचार
 

थोड़ी-थोड़ी पीने में कोई बुराई नहीं , डायबेटिक पेशेंट के लिए भलाई है


NAZO ALI SHEIKH 18/08/2017 12:14:25
221 Views

18-08-2017121957G5RyM68lcE1

New Delhi. आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा की शराब पीने से फला-फला बीमारी हो जाती है। लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि थोड़ी मात्रा में शराब पीने से बीमारी नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें... इन खाने कि चीजों से करें घर में मलेरिया का इलाज

डायबिटीज रोगी के लिए कैसे लाभदायक है शराब

शराब स्वास्थ्य के हानिकारक है। यह सभी जानते हैं। लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया है कि हफ्ते में 3-4 दिन तक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने पर डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। हालांकि इससे पहले एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि थोड़ा-बहुत शराब का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं को मदिरा न पीने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है। जबकि इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा उतना ही या उससे अधिक हो जाता है जितना कि शराब का सेवन न करने वालों को होता है।

दक्षिणी डेनमार्क की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने शराब के सेवन के डायबिटीज पर होने वाले प्रभावों की जांच की और इसकी तुलना अन्य पेय पदार्थों से भी की। यह डेटा 18 या उससे अधिक उम्र के करीब 70,551 डेनिश नागरिकों की एक आत्म-प्रतिवेदन प्रश्नावली पर आधारित है। जिसमें उनकी जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी पदार्थों पर शोध कर पाया गया।
यह भी पढ़ें... घर में मौजूद ये चीजें बन सकती हैं थायराइड का कारण

रिसर्च में पाया गया कि थोड़ा बहुत शराब का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है। शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में हर सप्ताह मात्र 14 पेग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत कम हो जाता है। वहीं महिलाओं में यह खतरा 58 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डेटा में पाया गया कि हफ्ते में 3-4 दिन शराब का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 27 फीसदी और महिलाओं में 32 फीसदी तक कम हो जाता है। हर सप्ताह वाइन के 7 या उससे अधिक पेग पीने वाले पुरुष और महिलाओं को, हर सप्ताह वाइन का एक पेग पीने वालों की तुलना में, डायबिटीज होने का खतरा 25-30 फीसदी तक कम होता है। हर सप्ताह एक से छह बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है, जबकि इसका महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ता।

यह भी पढ़ें... मानसून में ऐसे करें फर्नीचर की देखभाल

नोट: इस खबर के जरिए हम यह बिलकुल नहीं कह रहे हैं कि आपको शराब का सेवन करना चाहिए। बल्कि हम एक रिसर्च बेस्ड स्टोरी लिख रहे हैं। हमारा मकसद शराब सेवन को बढ़ावा देना बिलकुल नहीं है। अगर आप इन चीजों का सेवन कर रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

 

Web Title: There is no harm in drinking a little, it is good for a diabetic patient. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...