मुख्य समाचार
मुकुल रॉय को 6 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड, बोले - दुर्गा पूजा के बाद दूंगा इस्तीफा जोया अख्तर की मेड इन हेवन में दिखेंगी श्वेता त्रिपाठी नई पार्टी नहीं बनाएंगे मुलायम, बोले - अखिलेश के फैसले से संतुष्ट नहीं हूँ विक्रमादित्य ने कहा, रणवीर सिंह ही निभा सकते हैं कपिल देव का किरदार BIgg Boss 11: सलमान बनें टीवी के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले स्टार BHU में बवाल : ACM की हुई छुट्टी, 1000 लोगों पर FIR, SO लाइन हाजिर सरकार के भरोसे नहीं, अपना कार्य स्वयं करें BJP में शामिल दलित, OBC नेताओं को RSS बंधुआ मजदूर ही बनाएगा - मायावती BHU हिंसा असामाजिक तत्वों का पूर्व नियोजित षड्यंत्र : कुलपति अखिलेश से कलह के बाद मुलायम आज कर सकते हैं नई पार्टी का ऐलान Bhopal: नवंबर में बघेलखंड उत्सव संयुक्त राष्ट्र के अनुसार बांग्लादेश में 4,70,000 रोहिंग्याओं को आश्रय की जरूरत

थोड़ी-थोड़ी पीने में कोई बुराई नहीं , डायबेटिक पेशेंट के लिए भलाई है


NAZO ALI SHEIKH 18/08/2017 12:14:25
109 Views

18-08-2017121957G5RyM68lcE1

New Delhi. आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा की शराब पीने से फला-फला बीमारी हो जाती है। लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि थोड़ी मात्रा में शराब पीने से बीमारी नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें... इन खाने कि चीजों से करें घर में मलेरिया का इलाज

डायबिटीज रोगी के लिए कैसे लाभदायक है शराब

शराब स्वास्थ्य के हानिकारक है। यह सभी जानते हैं। लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया है कि हफ्ते में 3-4 दिन तक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने पर डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। हालांकि इससे पहले एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि थोड़ा-बहुत शराब का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं को मदिरा न पीने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है। जबकि इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा उतना ही या उससे अधिक हो जाता है जितना कि शराब का सेवन न करने वालों को होता है।

दक्षिणी डेनमार्क की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने शराब के सेवन के डायबिटीज पर होने वाले प्रभावों की जांच की और इसकी तुलना अन्य पेय पदार्थों से भी की। यह डेटा 18 या उससे अधिक उम्र के करीब 70,551 डेनिश नागरिकों की एक आत्म-प्रतिवेदन प्रश्नावली पर आधारित है। जिसमें उनकी जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी पदार्थों पर शोध कर पाया गया।
यह भी पढ़ें... घर में मौजूद ये चीजें बन सकती हैं थायराइड का कारण

रिसर्च में पाया गया कि थोड़ा बहुत शराब का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है। शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में हर सप्ताह मात्र 14 पेग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत कम हो जाता है। वहीं महिलाओं में यह खतरा 58 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डेटा में पाया गया कि हफ्ते में 3-4 दिन शराब का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 27 फीसदी और महिलाओं में 32 फीसदी तक कम हो जाता है। हर सप्ताह वाइन के 7 या उससे अधिक पेग पीने वाले पुरुष और महिलाओं को, हर सप्ताह वाइन का एक पेग पीने वालों की तुलना में, डायबिटीज होने का खतरा 25-30 फीसदी तक कम होता है। हर सप्ताह एक से छह बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है, जबकि इसका महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ता।

यह भी पढ़ें... मानसून में ऐसे करें फर्नीचर की देखभाल

नोट: इस खबर के जरिए हम यह बिलकुल नहीं कह रहे हैं कि आपको शराब का सेवन करना चाहिए। बल्कि हम एक रिसर्च बेस्ड स्टोरी लिख रहे हैं। हमारा मकसद शराब सेवन को बढ़ावा देना बिलकुल नहीं है। अगर आप इन चीजों का सेवन कर रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

 

न्यूजटाइम्स न्यूज पोर्टल पर देश दुनिया के साथ ही आपके पास पड़ोस की खबरों से हमेशा अपडेट रहने के लिए अपने मोबाईल फोन पर हमारा मोबाईल एप डाउनलोड करें।

Download App


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


मना॓रंजन और पढ़ें..

loading...