Bhopal: नवंबर में बघेलखंड उत्सव


HARENDRA SINGH 25/09/2017 08:26:36
726 Views

25-09-2017082744oSN69SGn9Z1

Bhopal. बघेलखंड सांस्कृतिक भवन ट्रस्ट द्वारा पहला बघेली महोत्सव नवंबर में आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन 11 व 12 नवंबर को होगा। यह निर्णय नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की अध्यक्षता में रविवार को हुई ट्रस्ट की बैठक में लिया गया।

यह भी पढ़ें.. संस्कृत मंत्री ने कला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

ट्रस्ट की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, बैठक में निर्णय लिया गया कि बघेलखंड महोत्सव में पारंपरिक वेशभूषा और भाषा में लोक नृत्य और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही बघेलखंड के शिल्पकारों द्वारा बनाए गए विभिन्न शिल्प भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें.. भजन सोपोरी, राजेंद्र गंगानी की प्रस्तुति से दर्शक मंत्रमुग्ध

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बघेलखंड के इतिहास, परंपराओं, संस्कृति और वहां की विभिन्न उपलब्धियों पर केंद्रित एक संदर्भग्रंथ का भी प्रकाशन किया जाएगा। इस पर एक परिचर्चा भी आयोजित की जाएगी। महोत्सव में बघेली व्यंजन भी उपलब्ध रहेंगे। बघेलखंड के लोगों की एक डायरेक्टरी भी प्रकाशित की जाएगी।

यह भी पढ़ें.. हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए बर्लिन में सम्मानित होंगे गुरमीत बेदी

ज्ञात हो कि, बघेलखंड सांस्कृतिक भवन ट्रस्ट विगत तीन दशकों से राजधानी में सक्रिय है। सेकंड बस स्टॉप पर स्थित यह भवन बघेली तथा अन्य समाजों की सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है।

Web Title: baghelkhand Festival in Bhopal in November ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...