मुख्य समाचार
 

हेलीपैड और टैंकों के साथ डोकलाम में जमे हैं चीनी सैनिक


PRADEEP CHANDRA JOSHI 18/01/2018 09:13:46
274 Views

china news in Hindi at news times

New Delhi : चीन के साथ डोकलाम मामले पर भारत की 73 दिनों तक चली तनातनी और उसके बाद हुए समझौते के बावजूद चीनी सैनिक डोकलाम के उत्तरी हिस्से पर जमे हुए हैं। बताया जा रहा है कि यहां चीनी सैनिकों ने 7 हैलीपैड का निर्माण कर लिया है और यहां इसके टैंक और अन्य आर्मी व्हीकल भी मौजूद हैं।
यह भी पढ़ें... जब चरखा चलाकर पतंग उड़ाई फिर नेतन्याहू बोले, जय हिंद जय भारत     

आर्मी व्हीकल के साथ सड़क बनाने वाली सामग्री भी मौजूद

भारतीय आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि हम भी इलाके में मौजूद हैं। अगर वे आए तो हम उनका सामना करेंगे। सैटेलाइट तस्वीरों के हवाले से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन डोकलाम क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में सात हेलिपैड बना चुका है। हथियारों से लैस वाहन भी उसने इस क्षेत्र में तैनात कर रखे हैं। सैनिकों की मौजूदगी से कुछ दूरी पर भारी मात्रा में सड़क बनाने वाली सामग्री भी मौजूद है।
यह भी पढ़ें... नेतन्याहू से गले मिले मोदी, भड़क उठा पाकिस्तान   

इन्फ्रास्ट्रक्चर किया गया विकसित

तस्वीरों में इन वाहनों का होना इस ओर संकेत देता है कि चीन वहां पर आगे सड़क बनाने की कोशिश कर सकता है। ये तस्वीरें जनवरी की बताई गई हैं। बुधवार को एक कार्यक्रम में जनरल रावत ने स्पष्ट किया कि डोकलाम के उत्तरी क्षेत्र में चीन के सैनिकों की मौजूदगी पहले जितनी नहीं हैं। वहां इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया गया है, जिसमें ज्यादातर अस्थायी है, लेकिन यह कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि वे लौटेंगे या नहीं या फिर सर्दियों के कारण वे उपकरण नहीं ले जा सके।
यह भी पढ़ें... इस समझौते के बाद दर-दर नहीं भटकेंगे साढ़े 6 लाख रोहिंग्या   

बॉर्डर पर शुरू हो चुकी पर्सनल मीटिंग

उन्होंने यह भी कहा कि डोकलाम विवाद के बाद बॉर्डर पर्सनल मीटिंग शुरू हो चुकी है। आर्मी चीफ ने दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए अपनाए गए तरीकों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच लगातार बातचीत हो रही है।

 

Web Title: 7 helipads and tanks present in Dokalm with Chinese soldiers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...