मुख्य समाचार
अपनी शादी में जमकर नाची TV एक्ट्रेस रुबीना दिलैक बड़ी ख़बर: भाजपा को 2019 के चुनाव से पहले बड़ा झटका, कांग्रेस में शामिल होगा ये दिग्गज नेता #ACT_Series : जानिए क्या है धारा 92 जिसके तहत जम्मू-कश्मीर में लगता है राज्यपाल शासन  ऊंची जातियों की करतूतों से परेशान दलित, बौद्ध धर्म अपनाने की धमकी #Auto : अक्टूबर में लॉन्च होगी Mercedes की ये नई दमदार कार OMG: सलमान ने घोड़े के साथ लगाई रेस, VIDEO VIRAL अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : देखें तस्वीरें, राजभवन सहित तमाम जगहों पर हुआ योगाभ्यास #NTMobileGuru : भारत मे लॉन्च हुआ Panasonic का ये दमदार फोन, जानें स्पेसिफिकेशन युवा अध्यक्ष के नेतृत्व में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस ने लिया बड़ा एक्शन  #Vacancy 2018 : South Central Railway में निकली इन पदों पर भर्तियां कमल हासन ने राहुल गांधी से की मुलाकात, लेकिन जैसा आप सोच रहे वैसा नहीं ससुरालियों की करतूत, बहु को अर्धनग्न करने के बाद किया ये घिनौना कांड दाती बाबा के बाद गुरु मां का गंदा काम, कई लोगो से किया घिनौना कांड...
 

महिलाओं ने बनाई ऐसी प्लास्टिक दो दिन में पानी, एक महीने में मिट्टी में घुलेगी


SATEESH KUMAR 30/04/2018 16:51:12
4168 Views

New Delhi. तीन महिला प्रोफेसरों ने खाना पैक करने वाली ऐसी प्लास्टिक बनाई है जो पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचा सकती है। यह प्लास्टिक दो दिनों में पानी और एक महीने के अन्दर मिट्टी में घुल सकेगी ।

Such plastic made by women, water in two days, will rot in the soil in one month

दिल्ली विश्वविद्यालय की तीन महिला प्रोफेसरों ने एक ऐसा बायोडिग्रेडेबल पैकेज्ड फूल प्लास्टिक तैयार किया है। जो वातावरण और पानी में पैकेज्ड फूड प्लास्टिक फैलने वाले जल प्रदूषण को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 
 
Such plastic made by women, water in two days, will rot in the soil in one month

विश्वविद्यालय की पालीमर साइंस की प्रोफेसर  की पॉलीमर साइंस की प्रोफेसर डॉ. सुष्मिता डे साधु, बॉयोमेडिकल साइंसेज की प्रोफेसर डॉ. शिवानी वर्मानी और फूड टेक्नाेलॉजी की प्रोफेसर डॉ. मीनाक्षी गर्ग ने दो सालों की कड़ी रिसर्च के बाद इस तकनीक को इवेंट किया है। 

Such plastic made by women, water in two days, will rot in the soil in one month

प्रोफेसरों के मुताबिक एक साल के अंदर ही यह बाजार में आ जाएगा। इससे लैंड फिल साइटों में फूड पैकेज्ड प्लास्टिक से वातावरण में पहुंचने वाला 70 प्रतिशत प्रदूषण कम हो जाएगा। वहीं वाटर बॉडीज, नदियों के जल प्रदूषण में भी 60 से 70 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी।  

Web Title: Such plastic made by women, water in two days, will rot in the soil in one month ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...