नए सत्र से पाठ्यक्रमों में बड़ा बदलाव, पढ़ाया जाएगा बाबा गोरखनाथ का पाठ


SHUBHENDU SHUKLA 16/06/2018 22:41:00
147 Views

Lucknow. यूपी में शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ छात्रों को हर तरह की शिक्षा देना चाहते हैं। ताकि बच्चों का चहुमुखी विकास हो सके। इस बाद जुलाई मे स्कूल खुलने के बाद पहले के पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त बच्चों को शहीदों के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही बाबा गोरखनाथ को भी किताबों में पढ़ सकेंगे। बताते चलें कि यूपी का सीएम बनने के बाद से ही योगी आदित्यनाथ ने गोरखगपुर को सबसे अलग और नई पहचान दिलाई है। शिक्षा में बाबा गोरखनाथ के विषय को शामिल करने के बाद गोरखपुर के लिए यह ऐतिहासिक होगा। 

Major changes in government school courses from new session

यह भी पढ़ें...कर्नाटक: गठबंधन में इस बात को लेकर सियासी घमासान, अब राहुल ही रोक सकेंगे जंग...

  ये पढ़ेंगे छात्र

यूपी के सरकारी स्कूलों में बच्चे महान उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद, शहीद पं राम प्रसाद बिस्मिल व शहीद बंधू सिंह के साथ ही बाबा गोरखनाथ के बारे में भी अध्ययन करेंगे। कक्षा 6, 7 और 8 के पाठ्यक्रम में जो बदलाव किए गए हैं, उसमें किताबों का कलर बेहद ही आकर्षक है। किताबों में बाबा गोरखनाथ, बाबा गंभीर नाथ, स्वामी प्रणवानंद, समेत कई हस्तियों को शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें...राजस्थान जीतने के लिए राहुल ने चली बड़ी चाल, बीजेपी में भूचाल

  मंगाई जा चुकी हैं किताबें

बताया जा रहा है कि कक्षा 1 से 8 तक की करीब 8 लाख से भी अधिक किताबें मंगाई जा चुकी हैं। किताबों को बीआरसी केन्‍द्रों के माध्‍यम से स्कूलों में भेजने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। बच्चों को कांपी किताबों के साथ ही जूते मोजे व अन्य जरूरी समान 15 जुलाई से पहले ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। बच्‍चों को आल्‍हा-उदल, रानी अवंतीबाई के विषय में पढ़ने का अवसर भी प्राप्त होगा। बताते चलें कि पिछले साल कक्षा 6 में 32 अध्याय थे। लेकिन इस बार बदलाव कर 6 और अध्याय जोड़े गए हैं। नई किताबों सभी चैप्टर में क्यूआर कोड अंकित किया गया है। इसकी खासियत है कि से स्कैन करके शिक्षक उस अध्याय से जुड़ी सामग्री व अन्य समस्त जानकारियां मोबाइल पर प्राप्त कर सकेंगे।

Web Title: Major changes in government school courses from new session ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...