मुख्य समाचार
बसपा में बड़ा हाहाकार, मायावती ने अपने सबसे करीबी नेता को निकाला, राहुल गांधी बने वजह ऊछाल के साथ शुरू हुआ शेयर बाज़ार तो ये है 2019 का चुनावी रण जीतने का अखिलेश का प्लान, किया ये बड़ा एलान SBI PO Prelim Result का हुआ ऐलान, ऐसे जानें कौन हुआ पास... डॉ. हाथी के बाद इस मशहूर एक्ट्रेस का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड तीसरे हफ्ते भी जारी संजू की धुआंधार कमाई, BO पर रचा नया इतिहास एयर होस्टेस दहेज हत्या मामले में पति गिरफ्तार  ट्रेनिंग कर रहे सब इंस्पेक्टर पर शादी का झांसा देकर रेप का आरोप   स्व. रामप्यारे पाण्डेय की याद में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन लोकसभा चुनाव: BSP कार्यकर्ताओं का सबसे बड़ा ऐलान, कोआर्डिनेटर को मुकुट पहनाकर कहा...
 

अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय: संस्कृत के साथ विज्ञान का पाठ पढ़ेंगे छात्र


SHUBHENDU SHUKLA 21/06/2018 21:24:03
181 Views

Lucknow. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के छात्र-छात्राओं को संस्कृत के श्लोकों के जरिये विज्ञान का पाठ पढ़ेंगे। विवि परिसर में योग दिवस के मौके पर गुरुवार को प्राचीन ज्ञान गंगा के उद्घाटन के साथ की गई। भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल व प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने इसका लोकार्पण किया। ज्ञान गंगा के तहत विवि परिसर में जगह-जगह पर बोर्ड लगाये गये हैं। इन बोर्डों पर संस्कृत के श्लोक और उनके अर्थ भी लिखे गये हैं। ये सभी श्लोक आधुनिक विज्ञान पर आधारित हैं। 

Students will read science lessons with Sanskrit in Dr. APJ Abdul Kalam Technical University

यह भी पढ़ें...27 जून को रोजगार मेले का अयोजन

  150 श्लोक प्रदर्शित

विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि प्राचीन विज्ञान गंगा में विभिन्न वैदिक शास्त्रों के करीब 150 श्लोकों को प्रदर्शित किया गया है। परिसर के तीनों भवनों, प्रशासनिक भवन, एकेडमिक व डिजिटल लाइब्रेरी के आसपास बोर्ड लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि छात्रों को पौराणिक ग्रंथों में रेखांकित सिद्धांतों पर आधारित आधुनिक विज्ञान व तकनीकी से अवगत कराने के लिए प्राचीन विज्ञान गंगा की स्थापना की गयी है। संस्कृत को बढ़ावा देने का है मकसद बोर्डों पर संस्कृत के श्लोक का हिंदी रूपातंरण के साथ ही अंग्रेजी में भी उसका अर्थ लिखा गया है। जिससे हर कोई श्लोक के भाव को आसानी से समझ सकें।

यह भी पढ़ें...ऊंची जातियों की करतूतों से परेशान दलित, बौद्ध धर्म अपनाने की धमकी

  छात्रों तक पहुंचाना लक्ष्य

कुलपति के मुताबिक प्राचीन भारतीय विज्ञान के समृद्धता को पूरी प्रमाणिकता व सहजता के साथ इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं तक पहुंचाना इसका लक्ष्य है। यह श्लोक मुख्यत: विमान शास्त्र, खगोल विज्ञान, सौर ऊर्जा वास्तुकला, इंजीनियरिंग, कृषि विज्ञान, धातु विज्ञान, भूगोल, रसायन व भौतिकी के सिद्धांतो को स्पष्ट करते हैं। 

यह भी पढ़ें...OMG: सलमान ने घोड़े के साथ लगाई रेस, VIDEO VIRAL

  दिया जाएगा सहयोग

विवि के कुलपति ने योग दिवस के मौके पर कहा कि योग विज्ञान पर शोध व योग संबन्धी इनोवेटिव आईडिया पर कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं विवि की ओर से सहयोग दिया जायेगा। यह क्षेत्र ऐसा है जिस पर अभी बहुत काम होना बाकी है। इसमें स्टार्टअप से लेकर विद्यार्थी योग पर शोध तक का प्रपोजल रख सकते हैं।

Web Title: Students will read science lessons with Sanskrit in Dr. APJ Abdul Kalam Technical University ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...