तीन राज्यों में कांग्रेस के अच्छे दिन, यहां पूर्ण बहुमत, सर्वे में चौंकाने वाले...


SHUBHENDU SHUKLA 14/08/2018 09:33:21
267 Views

New delhi. लोकसभा चुनाव के पहले एमपी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं। सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। सर्वे में बताया जा रहा है कि इस बार बीजेपी को हार का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि यह आंकड़े एबीपी न्यूज और सीवोटर के सर्वे में सामने आए हैं। फिलहाल सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि इन राज्यों में पीएम नरेंद्र मोदी ही लोगों की पहली पसंद हैं। सर्वे में जो बात सामने आई है, उस पर गौर करें तो मध्यप्रदेश विस चुनाव में भाजपा को 40 फीसदी वोट मिलेंगे। वहीं, कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य को 18 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। बता दें कि यहां 230 विधानसभा सीटों है। सर्वे में सामने आया है कि कांग्रेस को 117 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, बीजेपी को 106 जबकि अन्य को 7 सीटें मिल सकती हैं। 

Assembly elections survey in MP Rajasthan and Chhattisgarh

यह भी पढ़ें...पोल खोल धावा बोल अभियान ने बिजली घरों का किया घेराव

  शिवराज भी पहली पसंद 

सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई है कि सीएम के तौर पर शिवराज सिंह भी पीएम की तरह पहली पसंद हैं। 42 फीसदी लोग शिवराज को सीएम बनाना चाहते हैं। वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में 30 फीसदी और कमलनाथ को 7 फीसदी लोग सीएम बनाने के पक्ष में हैं। 

Assembly elections survey in MP Rajasthan and Chhattisgarh

  राजस्थान में बहुमत

एमपी की तरह ही राजस्थान में हुए सर्वे को लेकर कांग्रेस को पूर्ण बहुमत का अनुमान है। यहां विधानसभा की 200 सीटे हैं। जिनमें काग्रेस को 130 सीटें मिलने संभावना जताई गई है। वहीं, बीजेपी को  57 व अन्य को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। इस तरह देखा जाए तो बीजेपी को 40 फीसदी, कांग्रेस को 39 व अन्य को 21 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

  गहलोत पहली पसंद 

सर्वे में यह बात सामने आई है कि सीएम वसुंध राजे से लोग अब नाराज हैं। उनको लोग पहले से कम पसंद करने लगे हैं। कांग्रेस के अशोक गहलोत ने उनको पीछे छोड़ दिया है और पहली पसंद के रूप में सामने आए हैं। गहलोत को 41 फीसदी लोग सीएम पद पर देखना चाहते हैं। वहीं, बसुधरा को 24 जबकि सचिन पायलट के पक्ष में 18 फीसदी लोग हैं। 

  छत्तीसगढ़ में बीजेपी की हार

छत्तीसगढ़ में हुए सर्वे में भी बीजेपी की हार बताई जा रही है। यहां विधानसभा की 90 सीटें हैं। यहां कांग्रेस को 54 जबकि बीजेपी को 33 व अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है। इस तरह कांग्रेस को 40 फीसदी जबकि बीजेपी को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

  रमन सिंह पहली पसंद 

हालांकि, सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि सीएम रमन सिंह लोगों की पहली पसंद हैं। 34 प्रतिशत लोग उनको सीएम फिर से बनाना चाहते हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर अजीत जोगी 17 फीसदी लोगों की पसंद हैं। 

यह भी पढ़ें...इस जिले में तिरंगा यात्रा निकालने की तैयारी,जिला प्रशासन में हड़कंप,उठाया ये बड़ा कदम

पीएम मोदी पहली पसंद

पीएम पद को लेकर सर्वें में नरेन्द्र मोदी का नाम ही सामने आया है। भले ही विधानसभा चुनाव बीजेपी सभी राज्यों में हार जाए। लेकिन यहां के लोगों में पीएम नरेन्द्र मोदी ही पहली पसंद हैं। एमपी में 54 फीसदी पीएम मोदी को पीएम बनाना चाहते है। जबकि राहुल गांधी के पक्ष में 25 फीसदी लोग हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में 56 फीसदी नरेंद्र मोदी, जबकि 21 फीसदी राहुल गांधी को पीएम बनाने के पक्ष में हैं। राजस्थान में 55 फीसदी पीएम मोदी और राहुल गांधी के पक्ष में 22 फीसदी लोग हैं। 

Assembly elections survey in MP Rajasthan and Chhattisgarh

Web Title: Assembly elections survey in MP Rajasthan and Chhattisgarh ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया