इग्नू के 100 से ज्यादा पाठ्यक्रम पर लटकी तलवार, 42 कोर्सों को ही मान्यता


NAZO ALI SHEIKH 14/08/2018 17:44:20
74 Views

New Delhi. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) के 100 से ज्यादा पाठ्यक्रम बंद हो सकते हैं। बता दें कि इग्नू में वर्तमान में करीब 150 से भी ज्यादा कोर्सेज चल रहे हैं। लेकिन इस बार डीईसी ने अपने नोटिफिकेशन में मात्र 42 कोर्सों को ही मान्यता दी है। बता दें कि अन्य राज्यों में जितने भी कोर्स चल रहे हैं, उनकी अपेक्षा इग्नू में चल रहे कोर्सेज ज्यादा हैं। 

over 42 courses on IGNOU

नए सत्र में दाखिले

डीईसी के नए नोटिफिकेशन के बाद अब नए सत्र में 42 पाठ्यक्रमों में ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। ऐसे में 150 से अधिक कोर्स चल रहे इग्नू के 100 से भी ज्यादा कोर्स के बंद होने को लेकर डीईसी की तलवार लटक गई है। हालांकि, इग्नू के क्षेत्रीय अधिकारी ने इस बाबत जानकारी दी है कि इस विषय पर अभी सभी सूचनाएं नहीं मिली है। फिलहाल बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि सभी पाठ्यक्रमों को मान्यता मिल जाएगी। मामले को लेकर बातचीत का दौर लगातार जारी है।

यह भी पढ़ें... BTC : पुलिस धैर्य और अभ्यर्थी देते रहे लामबंदी की परीक्षा, समाधान नहीं रिजल्ट जारी

पांच को ही मान्यता

वहीं, उत्तराखंड की अपेक्षा अन्य राज्यों के मुक्त विवि को को देखा जाए तो इग्नू के पाठ्यक्रम ही अब सबसे अधिक बचे हुए हैं। चूंकि 42 पाठ्यक्रम भी अन्य राज्यों में चलने वाले विवि के पाठ्यक्रमों से ज्यादा ही हैं। मुक्त विवि में 75 पाठ्यक्रमों की मान्यता खत्म हो गई है। इसके साथ ही मात्र 5 को मान्यता मिल सकी है। डीईसी ने इग्नू में बीएड जैसी डिग्री को मान्यता नहीं दी है। लेकिन उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में यह डिग्री को मान्यता मिल सकी है। अब डीईसी की लिस्ट में बीएड का नाम ही बचा हुआ है। फिलहाल बता दें कि यहां बीएड में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है।

 

Web Title: over 42 courses on IGNOU's curriculum ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया