#AtalBihariVajpayee : जब अटल जी ने कहा था- खेल ही नहीं, दिल भी जीतिए


SUJEET KUMAR 17/08/2018 10:18:36
182 Views

Lucknow. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान से संबंध सुधारने में हमेशा लगे रहे। उन्होंने ना सिर्फ राजनीतिक कोशिशें की बल्कि खेलों में भी पाकिस्तान से हाथ मिलाने की कोशिश की। इसी कड़ी में ही उन्होंने साल 2004 में इंडियन क्रिकेट टीम को पाकिस्तान दौरे पर भेजा था। टीम इंडिया 1989 के बाद पहली बार पूर्ण सीरीज के लिए पाकिस्तान रवाना होने वाली थी। वाजपेयी ने इस दौरे से पहले उस वक्त भारत के कप्तान रहे सौरव गांगुली और उनकी टीम को बुलाया था। इस दौरान वाजपेयी ने सौरव एक बैट भेंट में दी थी, जिस पर उनकी अमन की खेलनीति दर्ज थी।

when atal bihari vajpayee advised india cricket team before historic tour of pakistan

#AtalBihariVajpayee : अटल के निधन के बाद इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल और दफ्तर, राजकीय शोक घोषित

वाजपेयी ने सौरव को जो बैट गिफ्ट की थी। उस पर एक संदेश लिखा था। 'खेल ही नहीं, दिल भी जीतिए, शुभकामनाएं।' वाजपेयी चाहते थे कि भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान में खूब प्यार मिले और दोनों देशों के बीच कड़वाहट कम हो सके। 

when atal bihari vajpayee advised india cricket team before historic tour of pakistan

#AtalBihariVajpayee : नहीं रहे अटल, एम्स में ली अंतिम सांस

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मार्च-अप्रैल में एक सीरीज खेली गई थी। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वनडे सीरीज में 3-2 से हराया था। इसके बाद टेस्ट सीरीज में भी भारत को 2-1 से जीत मिली थी। यह पहला मौका था जब किसी टेस्ट सीरीज में भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में हराया था। इसमें वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में 309 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी, जिसके बाद उन्हें 'मुल्तान का सुल्तान' नाम का दर्जा दिया गया था।

Web Title: when atal bihari vajpayee advised india cricket team before historic tour of pakistan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया