अविवाहित थे अटल तो कौन है बेटी नमिता, जिसने दी मुखाग्नि 


GAURAV SHUKLA 18/08/2018 09:06:24
818 Views

Lucknow. पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित अटल बिहारी वाजपेयी की गुरुवार को हुई मृत्यु के बाद शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार के दौरान अटल को बेटी नमिता ने मुखाग्नि दी। 93 वर्षिय अटल की तबियत ज्यादा खराब होने के बाद उन्हें गत 11 जून को दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया गया था, जहां वह काफी समय से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। दरअसल अटल लम्बे समय से किडनी में संक्रमण और पेशाब संबंधी बीमारी से पीड़ित थे। अटल के निधन के बाद उनकी अंतिम यात्रा में भारी संख्या में जनसैलाब देखने को मिला।

who is namita the daughter of atal bihari vajpaee

कौन थी बेटी नमिता

अटल के अंतिम संस्कार के बाद एक सवाल जो कुछ लोगों के जहन में आया वह यह था कि अटल ता उम्र कुंवारे थे उन्होंने शादी नहीं की थी फिर उनको मुखाग्नि देने वाली बेटी नमिता भट्टाचार्य कौन थी। दरअसल नमिता भट्टाचार्य अटल की सहपाठी राजकुमारी कौल की बेटी थी। राजकुमारी कौल अटल के साथ ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज(वर्तमान में लक्ष्मी बाई कॉलेज) में पढ़ती थी। बाद में नमिता का विवाह रंजन भट्टाचार्य के साथ हुआ। भले ही उस दौरान अटल भारत के प्रधानमंत्री थी बावजूद इसके नमिता के पति ने ओएसडी के रूप में काम किया था। नमिता के एक बेटी निहारिका भी है।

यह भी पढ़ें... देखें भारत रत्न अटल की अंतिम यात्रा
कौल और वाजपेयी के परिवार के बीच पुराने संबंध थे और राजकुमारी कौल के पति बृज नारायण कौल की मौत के बात वाजपेयी उनके घर के अभिन्न औऱ अविभाज्य हिस्सा बन गये थे। अटल 2009 तक वाजपेयी यूपी के लखनऊ से सांसद रहे।

who is namita the daughter of atal bihari vajpaee

Web Title: who is namita the daughter of atal bihari vajpaee ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया