मुख्य समाचार
दीपवीर की फोटो का इंतजार करते-करते ऐसा हो गया स्मृति ईरानी का हाल, पोस्ट वायरल IPL 2019 : चेन्नई सुपरकिंग्स ने 22 खिलाड़ियों को किया रिटेन UP TET Exam 2018: परीक्षा से ठीक पहले प्रशासन ने किया बड़ा बदलाव दीपिका की शादी पर जब भड़क उठे जॉन अब्राहम, कही ये बड़ी बात जावित्री अस्पताल की 20वीं वर्षगांठ पर वार्षिक समारोह का आयोजन MP चुनाव : कांग्रेस को बड़ा झटका, यह वरिष्ठ नेता सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा में हुआ शामिल राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ी कामयाबी, BJP के दो बड़े नेता और सैंकड़ों समर्थक पार्टी में शामिल #Deepvir wedding: कोंकणी के बाद आनंद कारज की रस्म की तैयारी शुरु महिला विश्‍व मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप का काउंट डाउन शुरू, मैरीकॉम को पहले राउंड में मिली बाई भारत का नाम गर्व से ऊंचा करने वाले 18 वर्षीय एथलीट ने लगाई फांसी
 

ट्रंप 2015 की ईरान न्यूक्लियर डील को नहीं देंगे मान्यता


PRADEEP CHANDRA JOSHI 14/10/2017 14:17:28
494 Views

14-10-20171418553OReEl3bpm1

Washington. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ 2015 में ओबामा प्रशासन के दौरान हुई न्यूक्लियर डील को मान्यता देने से इनकार कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस डील को रद्द करने की धमकी देते हुए कहा है कि तेहरान समझौते का पालन नहीं कर रहा है। खबर के अनुसार ट्रंप ने शुक्रवार को नई ईरान नीति की घोषणा की है जो कि अमेरिकी नीतियों में बड़े बदलाव के तौर पर देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें... बलूचियों और पाकिस्तान में दमन का शिकार लोगों का समर्थन करे यूएस : डाना रोहराबाकेर  

अमेरिका ने दिये अधिक आक्रामक रुख अपनाने के संकेत
अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने बयान में ईरान के न्यूक्लियर, बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम और चरमपंथियों के समर्थन को लेकर अमेरिका के और अधिक आक्रामक रुख को अपनाने के संकेत दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान समझौते का पालन नहीं कर रहा है और उनका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि ईरान न्यूक्लियर हथियार न बना पाए।
यह भी पढ़ें... जापान में नौका दुर्घटना, 15 भारतीय बचाए गए जबकि 11 अब भी लापता

ट्रंप ने की ईरान की जमकर आलोचना
अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा कि हम उस रास्ते को नहीं अपना सकते जिस का अंत भयावह और हिंसा से भरा हुआ हो और साथ में ईरान के परमाणु हथियारों की धमकी भी हो। ट्रंप ने ईरान के इस्लामी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स पर प्रतिबंध लगाने के संकेत देते हुए ईरान की जमकर आलोचना की और ईरान पर सीरिया,यमन और इराक में अमेरिकी कार्रवाई में बाधा पहुंचाने का आरोप भी लगाया।
यह भी पढ़ें... हमास ने मिस्र की मध्यस्थता में फतह के साथ सुलह समझौते की घोषणा की    

इजरायल ने की अमेरिका के आक्रामक रुख की तारीफ
इजरायल में अमेरिका के ईरान के प्रति आक्रामक रुख की तारीफ की है। जिसे ईरान का धुर विरोधी माना जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम को अंतर्राष्ट्रीय समझौतों में अमेरिका की फर्स्ट नीति के तहत देखा जा रहा है।
यह भी पढ़ें... गौतम बंबावले चीन में होंगे भारत के अगले उच्चायुक्त   

अमेरिका की इस नई नीति ने ईरान को नाराज कर दिया है. साथ ही समझौते के दूसरे साझेदारों के बीच वॉशिंगटन को अलग-थलग कर दिया है। इस समझौते में ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, चीन और यूरोपियन यूनियन भी हस्ताक्षरकर्ता हैं।

Web Title: Trump 2015 will not give approval to Iran nuclear deal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...