मुख्य समाचार
अभी से जान लीजिए फाइनलिस्ट का नाम, ये कॉमनर बन सकता है... जब एक्ट्रेस ने रेप सीन के दौरान जड़ा था थप्पड़, अब दिखने लगा #MeToo का असर अनोखी परंपरा: यहां पर लोग जिंदा रहते खुद को बना लेते हैं ममी हरियाणा में किसान को बंधक बनाकर जमकर पीटा, हुई मौत मच्छरों से बचाव के लिए रामबाण हैं ये तीन तेल तीन राज्यों के चुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, इस राज्य में कांग्रेस ने दर्ज की बड़ी जीत डॉक्टर के पद पर निकली 1000 भर्तियां, ये डिग्री होगी अनिवार्य प्रशासन ने लगा दी रोक, अब देखने को नहीं मिलेंगे सपना चौधरी के लटके-झटके  इस असलहे के साथ पुलिस ने भूत को किया गिरफ्तार, 10 दिन के रिमांड में उगलवाएगी... मायावती ने तीनों राज्यों में कांग्रेस व भाजपा की काट के लिए चला ये बड़ा दांव, दोनों पार्टियों में मची खलबली शिवपाल यादव का छलका दर्द, कहा- मैं खुद चाहता था अखिलेश बने सीएम अजीबोगरीब मामला, बंदरों के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर, वजह जान उड़ जाएंगे... Airtel का यह प्लान JIO को देगा टक्कर, जानें कीमत पीएम मोदी बोले, एक परिवार के लिए देश के सपूतों के योगदान को भुलाया गया Asian Champions Trophy 2018 : भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाक को 3-1 से हराया राजस्थान का किला फतह करने की मायावती ने बनाई खास रणनीति, 25 को जंग का ऐलान...
 

10 का सिक्का नहीं लिया तो जा सकते हैं जेल


ANAMIKA PANDEY 10/04/2017 11:06 AM
227 Views

10-04-201711081910रूपये_का_सिक्1

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में दुकानदार और लोग अलग-अलग तरह के सिक्कों को लेने से कतरा रहे हैं। सबसे ज्यादा विवाद उस सिक्के पर है, जिसके बीच में 10 लिखा है। इसे नकली तक कहा जा रहा है। लेकिन आरबीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि यह सिक्का पूरी तरह वैध है और इसे लेने से मना करने वालों पर राजद्रोह का मुकदमा चलाया जा सकता है।

बीच में अंक पर सबसे ज्यादा विवाद

भारतीय रिजर्व बैंक ने देशभर में चल रहे 10 रुपये के अलग-अलग सिक्कों को लेकर बनी असमंजस की स्थिति को समाप्त कर दिया। आरबीआई ने स्पष्ट किया कि 10 के सभी सिक्के वैध हैं साथ ही उस विवाद का भी पटाक्षेप कर दिया जिसमें कहा गया था कि बीच के अंक के साथ छेड़छाड़ कर नकली का स्वरुप प्रदान किया जा रहा है।

राजद्रोह का मामला संभव

कॉरपोरेट मामलों के वकील शुजा जमीर ने कहा, भारत की वैध मुद्रा को लेने से इनकार करने पर राजद्रोह का मामला बनता है। जो ऐसा करता है, उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (1) के तहत मामला दर्ज हो सकता है। चूंकि मुद्रा पर भारत सरकार वचन देती है और इसको लेने से इनकार करना राजद्रोह है।

Web Title: If you do not take a coin of 10 rupees, you will go to jail in the case of sedition ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...