पॉप सिंगिंग के गॉड फादर कहे जाने वाले माइकल जैक्सन (Michael Jackson) ने आज ही के दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी अचानक मौत से उनके फैंस को बहुत सदमा लगा था ।
कामयाबी के सातों आसमान छूने से लेकर प्लास्टिक सर्जरी तक बेहद विवादित रही माइकल जैक्शन की जिंदगी

America. पॉप सिंगिंग के गॉड फादर कहे जाने वाले माइकल जैक्सन (Michael Jackson) ने आज ही के दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी अचानक मौत से उनके फैंस को बहुत सदमा लगा था और किसी के लिए भी ये यकीन कर पाना मुश्किल था कि उनके फेवरिट सिंगर और परफॉर्मर अब उनके बीच नहीं रहे। माइकल जैक्सन संदिग्ध हालात में अपने कमरे में मृत पाए गए थे। पहले ऐसा कहा जा रहा था कि माइकल जैक्सन का  निधन (Michael Jackson passed away) दिल का दौरा पड़ने से हुआ था। लेकिन मौत पर हुए विवाद के कारण उनके शव का दो बार पोस्टमार्टम हुआ था। पहली रिपोर्ट में दिल का दौरा तो दूसरी रिपोर्ट में ड्रग्स की ज्यादा खुराक लेने को मौत का कारण बताया गया था। 

माइकल की जिंदगी की तरह उनकी मौत भी काफी विवादित (Disputed) रही थी। उनकी मौत के चलते उनके एक डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या का भी मामला दर्ज कराया गया था। इसमें कहा गया कि डॉक्टर ने उन्हें ड्रग्स दी और तबीयत बिगड़ने पर पुलिस को जानकारी नहीं दी। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि 2001 मे आतंकवादी हमले (Terrorist attacks) में मौत को मात देकर बाल-बाल बचने में सफल रहे थे। दरअसल, हमले वाले दिन माइकल कुछ ज्यादा देर तक सोते रह गए और ट्विन टावर्स में से एक में होने वाली मीटिंग में नहीं शामिल हो पाए। 

माइकल के भाई जर्मेन जैक्सन (Michael's brother Jermaine Jackson) ने बायोग्राफी 'यू आर नॉट अलोन : माइकल : थ्रू अ ब्रदर आइज' में लिखा है, "शुक्र है, हममें से किसी को नहीं पता था कि माइकल ट्विन टावर्स में से एक में उस सुबह मीटिंग में शामिल होने वाले थे।"

माइकल जैक्सन अक्सर कॉन्ट्रोवर्सी में रहते थे। उन पर एक 14 साल के बच्चे के साथ यौन शोषण (Sexual Exploitation)  करने का आरोप भी लगा था। हालांकि उनकी मौत के बाद केस की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी।

अपनी प्लास्टिक सर्जरी (plastic Surgery) के चलते भी वह अक्सर सुर्खियां बटोरते थे। उन्होंने कई बार अपने चेहरे पर सर्जरी करवाई थी। हालांकि वो हमेशा ये ही कहते थे कि उन्होंने केवल दो बार ही सर्जरी करवाई थी। 

वहीं, विवादों से अलग अगर सफलता की बात करें तो म्यूजिक और डांस की फील्ड में उनका कोई सानी नहीं है। माइकल को अपने काम के चलते एक या दो बार नहीं बल्कि 13 बार ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

अवॉर्ड्स के अलावा उन्होंने कई विश्व रिकॉर्ड (World record) अपने नाम किए हैं। इसमें 26 बार उन्हें अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड (American music award) दिया जाना शामिल है। माइकल जैक्सन ने म्यूजिक के साथ डांस में भी कई कीर्तिमान स्थापित किए थे। उन्होंने ही रोबोट और मूनवॉक जैसे डांस फॉर्म्स की इजात की थी।