Fit India Dialogue 2020 : पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 'फिट इंडिया डायलॉग' के वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया से बात की। इस दौरान विराट कोहली से पीएम नरेंद्र मोदी ने उनकी फिटनेस रूटीन के बारे में पूछा।
Fit India Dialogue 2020 : पीएम मोदी को विराट कोहली ने बताया अपने फिटनेस का राज

New Delhi. पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 'फिट इंडिया डायलॉग' के वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया से बात की। मॉडल, रनर और ऐक्टर मिलिंद सोमन, न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर, फुटबॉलर अफशान आशिक भी इस कॉन्फ्रेंस में  शामिल हुए। इस दौरान बातचीत में सभी ने फिटनेस को लेकर अपनी यात्रा और पीएम मोदी के स्वस्थ जीवन के गुणों पर अपने विचार रखे और कुछ सुझाव भी दिए।

इस दौरान विराट कोहली से पीएम नरेंद्र मोदी ने उनकी फिटनेस रूटीन के बारे में पूछा। इस पर विराट ने कहा कि मुझे एक बड़ा बदलाव देखने को मिला। जिस पीढ़ी में हम खेलना शुरू किए, उस दौर में फिटनेस को लेकर काफी चीजें बदलीं। उन्होंने कहा कि हमें खुद से महसूस होना चाहिए कि क्या बदलना है। पहले खेल को अच्छा करने के लिए फिटनेस सेशन शुरू किए लेकिन अब प्रैक्टिस मिस हो जाए, बुरा नहीं लगता लेकिन फिटनेस सेशन मिस हो जाए तो बहुत बुरा लगता है।' 

फिटनेस संवाद के दौरान पीएम मोदी ने विराट कोहली से यो-यो टेस्ट के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि यह टीम के लिए बहुत जरूरी है। इससे फिटनेस लेवल बना रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें दुनिया की अन्य टीमों के खिलाड़ियों की तुलना में खुद को अधिक फिट रखने की आवश्यक्ता है। विराट कोहली ने लोगों से डाइट पर ध्यान देने और नींद के बीच समय के अंतर को बनाकर रखने की अपील की। 

वहीं, पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया ने पीएम मोदी को बताया कि कैसे उन्होंने अपने कंधे की चोट को एक्सरसाइज से ठीक किया। देवेंद्र ने कहा कि जब मुझे कंधे में चोट लगी तो मैंने सोच लिया कि इससे हारना नहीं है, इसे ठीक करना है।' उन्होंने साथ ही बताया कि कंधे के लिए वह कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए