भारत (India) में जहां शुरुआत में एक भी कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले सामने आने पर मीडिया हाउस से लेकर राजनीतिक गलियारों में हड़कंप मच जाता था।
भारत भी चला अमेरिका के रास्ते, कोरोना के मामले बढ़कर 7 लाख के करीब पहुंचे

New Delhi. भारत (India) में जहां शुरुआत में एक भी कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले सामने आने पर मीडिया हाउस से लेकर राजनीतिक गलियारों में हड़कंप मच जाता था, वहीं, अब बीतते दिनों के साथ कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले और उससे होने वाली मौतें सिर्फ एक गिनती बन कर रह गई हैं। भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले प्रतिदिन एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। भारत में अब तक कोरोना के मामले बढ़कर 6 लाख 75 हजार के पार पहुंच चुके हैं। वहीं 20 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में पिछले 24 घंटे में 24 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जबकि 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस (Corona virus) से बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया गया, जिसमें 1000 बेड की व्यवस्था की गई है। खास बात यह है कि इसमें 250 आईसीयू बेड हैं। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस (Corona virus)  से दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। 

अकेले महाराष्ट्र में कोरोना के मामले दो लाख के पार पहुंच गए हैं, जिनमें से 8,671 लोगों की मौत हो चुकी हैं और एक लाख 8 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र के बाद दूसरा सबसे प्रभावित राज्य तमिलनाडु है, जहां एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस (Corona virus)  से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है, जहां पर 97,200 से ज्यादा मामले सामने आये हैं, जिनमें से 3,000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं, लगभग 70,000 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में प्रतिदिन 25,00 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं।

भारत में कोरोना वायरस (Corona virus)  से चौथा सबसे प्रभावित राज्य गुजरात है, जहां पर 35,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग दो हजार लोगों की मौत हो चुकी है और 25,000 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस (Corona virus) की टेस्टिंग में गुजरात सबसे पीछे है। गुजरात में अभी तक मात्र चार लाख लोगों की कोरोना टेस्टिंग की गई है। 

वहीं, सबसे बड़ी जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में अब तक 26,554 से ज्यादा कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 18,154 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं तथा 773 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की जा रही है। 

विश्व की बात करें तो कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका सबसे प्रभावित देश रहा है। अमेरिका में कोरोना का आंकड़ा 30 लाख के करीब पहुंच रहा है। दूसरे नम्बर पर ब्राजील है, जहां 15 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। रूस और भारत लगभग 7 लाख केसों के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे नम्बर पर बने हुए हैं।