दुनियाभर में शनिवार को ईद -उल-अजहा(Eid-ul-Azha) यानी बकरीद का त्योहार (Festival) मनाया जा रहा है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) समेत देश कई दिग्गज नेताओं ने देशवासियों को बकरीद की मुबारकबाद दी।
रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने देश के वासियों को दी बकरीद की बधाई

New Delhi. दुनियाभर में शनिवार को ईद -उल-अजहा(Eid-ul-Azha) यानी बकरीद का त्योहार (Festival) मनाया जा रहा है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) समेत देश कई दिग्गज नेताओं ने देशवासियों को बकरीद की मुबारकबाद दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना संदेश उर्दू (Urdu) और हिंदी में लिखते हुए देशवासियों को भाईचारे और त्याग की भावना प्रदान करने वाले त्योहार पर शुभकामनाएं दी और कोरोना (Corona) में सतर्कता बरतने को कहा है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अपने ट्वीट (Tweet) में लिखा कि, "ईद मुबारक (Eid Mubarak) , ईद - उल - अजहा का त्योहार आपसी भाईचारे और त्याग की भावना (spirit of sacrifice) का प्रतीक है तथा लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने के प्रेरणा देता है। इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाएं और कोरोना की रोकने(stopping of Corona) के लिए सभी निर्देश का पालन करें।"

वहीं, इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister of the country Narendra Modi) ने भी देशवासियों को ट्वीट (Tweet) कर मुबारकबाद दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "ईद - उल - अजहा पर बधाई, यह दिन हम एक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज बनाने ( justice and inclusive society)के लिए प्रेरित करता है, भाईचारे और करुणा (brotherhood and compassion) की भावना हमेशा बनी रहे।

https://twitter.com/narendramodi/status/1289398232510894081

ईद-उल-अजहा का त्योहार ईद की नमाज़ ( Eid prayers) के साथ शुरू होता है। मुस्लिम पुरुष (Muslims male) मस्जिदों या ईदगाह ( Mosques or Eid Gah) में जाकर ईद की नमाज़ को अदा करते हैं। ईद की नमाज के बाद कुर्बानी (sacrifice) का सिलसिला शुरू होता है।  हालांकि इस साल लोगों को कोरोना के कारण अपने घरों में ही ईद की नमाज़ को अदा करना पड़ा। इस्लामिक कैलेंडर (Islamic Calendar) के अनुसार, धू -अल-हिज्जा(Dhu-al-Hijja) की 10 तारीख को बकरीद (Bakrid)मनाई जाती है।