किसानों के एनपीए की भरपाई भी करेगी सरकार


SANDEEP PANDEY 02/01/2018 15:40:42
343 Views

02-01-2018155955Governmentwil1

LUCKNOW. प्रदेश के किसानों के लिये खुशखबरी है। सूबे की सरकार अब किसानों के एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) की भरपाई भी करेगी। पुराना कर्ज न चुका पाने वाले किसानों के बंद खाते खोले जाएंगे। फिलहाल उनके कर्ज का 75 फीसदी हिस्सा सरकार और 25 फीसदी बैंक भरेंगे।

ज्ञातत्व है कि सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में कर्जमाफी का निर्णय लिया था। उसके बाद से तीन चरणों में लगभग 35 हजार किसानों का कर्जमाफ किया जा चुका है। बैठक में एनपीए की भरपाई का भी वादा सरकार ने किया था। कृषि विभाग और बैंक इसकी तैयारी कर रहे हैं। जल्द बैंक ऐसे किसानों का ब्योरा फीड करके सरकार को देंगे। उसके बाद बंद खातों को खोलने की कार्यवाही की जाएगी।

क्या है एनपीए

सरकार ने 31 मार्च 2016 के बाद का कर्ज माफ करने का निर्णय लिया था। इसके अलावा ऐसे कई किसान हैं, जिन्होंने इससे पहले कर्ज लिया था। कर्ज न चुका पाने के कारण उनके खाते बंद कर कर्ज देना बंद कर दिया गया था। इसके बदले में सरकार उनकी संपत्तियां अपने कब्जे में रखती है। इसे एनपीए कहा जाता है। सामान्य तौर पर इसे वसूलना बैंकों के लिए मुश्कल होता है, लेकिन किसानों को भविष्य में लोन नहीं मिल पाता। यही वजह है कि उन किसानों को मुख्य धारा में लाने के लिए सरकार ने एनपीए की भरपाई का ऐलान किया था।

सात हजार करोड़ रुपये भरे जाएंगे

सरकार ने लगभग 7 हजार करोड़ रुपये के कर्ज की भरपाई का ऐलान किया है। इसमें 25 प्रतिशत रकम की भरपाई बैंक करेंगे और 75 प्रतिशत सरकार करेगी। योजना में 31 मार्च 2016 से पहले कर्ज लेने वाले ऐसे किसान शामिल होंगे, जिनका खाता बंद हो चुका है। ऐसे किसानों को दोबारा कर्ज मिल सकेगा।

Web Title: Government will also compensate farmers for NPA ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया