मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

औरत नही है पुरुषों से कम


SANDEEP PANDEY 03/01/2018 11:34:26
169 Views

03-01-2018120955Womanisnotl1

LUCKNOW. आज समाज में महिलाओं को बराबरी का हिस्सा दिया जाता है क्योंकि आज की महिला किसी से कम नही है। वह हर क्षेत्र में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। इसी बात का दर्शाते हुए आजाद थियेटर की ओर से मंगलवार को नाटक मुअम्मा खातून (गलत फहमी) का मंचन किया गया। राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में मंचित इस नाटक का लेखन शौकत थानवी का था, जबकि इसका निर्देशन मो. फुजैल ने किया।

एमके अख्तर के अनुवाद किये इस नाटक में औरतों के साथ हो रहे तरह तरह के उत्पीडऩ को दिखाया। इसके अलावा यह भी बताया गया कि आज पुरुष समझता है कि महिला किसी काम में अपना योगदान नहीं दे सकती और उसका काम सिर्फ घर और बच्चों को संभालना है। पुरुष समझता है कि जो काम वो कर सकता है वो औरत नहीं कर सकती। पुरुष उनको अहमयित न देकर अपनी पत्नी की तुलना दूसरी महिलाओं से करके उसे नीचा दिखाने की कोशिश किया करता है। नाटक में बखूबी दिखाया गया कि आज भी पुरुष महिला को शिक्षा और दिमागी तौर पर कमजोर ही समझता है, बल्कि सच्चाई इसके बिल्कुल विपरीत है। नाटक में अमन शर्मा, विनीता सिंह, अभय, शुभम, ताबिश, हारून रशीद, फारूक और दानिश अंसारी ने अभिनय किया।

Web Title: Woman is not less than men ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया