मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

80 मानकों पर खरा उतरा राजधानी का गुडम्बा थाना, NewsTimes की मुहीम लाई रंग


SUJEET KUMAR 03/01/2018 17:44:05
764 Views

03-01-2018180808upLucknowgud1

 03-01-2018185206upLucknowgud4Lucknow. राजधानी के गुडम्बा थाना को देशभर के टॉप तीन थानों में शामिल किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इंडिया ने साल 2017 में थानों का औचक निरीक्षण किया था। इसमें 80 मानकों पर जांच हुई थी।

जिसमें लखनऊ का गुडम्बा थाना सभी मानकों में खरा उतरा है। इस उपलब्धि पर आगामी 6 जनवारी को ग्वालियर में होने वाले कार्यक्रम में गुडम्बा थाना प्रभारी राम सुरत सोनकर को पुरस्कृत किया जाएगा। पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन जय नारायण सिंह ने बुधवार (3 जनवरी 2018) को इस उपलब्धि पर गुडम्बा थाना के सभी पुलिसकर्मियों को बधाई दी। 

03-01-2018180843upLucknowgud2

गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के सर्वश्रेष्ठ 03 पुलिस स्टेशनों में से एक थाना गुडंबा जनपद लखनऊ को चुने जाने पर #Igrangelucknow प्रभारी निरीक्षक गुडम्बा व पुलिस बल को बधाई देते हुए।#uppolice pic.twitter.com/fhCkbl2QvL

— IG Range Lucknow (@Igrangelucknow) January 3, 2018

यह भी पढ़ें...राजधानी का थाना #1 : काम का बोझ, सामने आईं पुलिस की दिक्कतें

बता दें कि क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इंडिया के निरीक्षण से पहले न्यूज टाइम्स के दो संवादाताओं (सुजीत कुमार और गौरव शुक्ला) ने गुडम्बा थाना का औचक निरीक्षण किया था। इसमें वर्मतान में थाना प्रभारी अखिलेश चंद्र पाण्डेय ने बताया था कि थाने में आवश्यकता के मुताबिक 4 चार पहिया वाहन (2 थाने और 2 DIAL 100) की गाड़ियां मौजूद हैं। जबकि कुल 8 दोपहिया वाहन सरकार की तरफ से मुहैया करवाए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि यहां पर्याप्त संख्या में आवास मौजूद हैं और फिलहाल गाड़ियों की कमी नहीं है। थाने में आवश्यकतानुसार जब भी सरकार से सहयोग की अपेक्षा होती है तो सरकार की ओर से धन मुहैया करवाया जाता है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों के सहयोग के चलते कोई भी काम आसानी और जल्दी से संभव हो जाता है।

यह भी पढ़ें...राजधानी का थाना #2 मड़ियांव : पर्याप्त मात्रा में है संसाधन, फिलहाल नहीं है कोई आवश्यकता

इसी के साथ ही उन्होंने कुछ अन्य बिंदुओं पर भी बात की थी। इसपर जब हमनें अन्य पुलिसकर्मियों और वहां के स्थानिय लोगों से इसबारे में बात की थी तो उनके द्वारा किए गए सभी दावे सही साबित हुए थे।    

पुलिसकर्मियों की समस्याएं 
अखिलेश पाण्डेय ने पुलिसकर्मियों की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा था कि अन्य विभागों के अपेक्षा हम लोगों के पास कर्तव्यों का बोझ ज्यादा रहता है। अन्य किसी भी विभाग में शाम के बाद फुर्सत हो जाती है लेकिन पुलिस विभाग में हमेशा काम का बोझ रहता है। 

यह भी पढ़ें...राजधानी का थाना #3 जानकीपुरम : यूनिवर्सिटी की जमीन पर हो रहा थाने का संचालन

काम का बोझ इतना रहता है कि हम पूरे समाज के त्योहार और बर्थडे सेलीब्रेड करते हैं लेकिन अपने त्योहार और परिवार के लोगों का बर्थडे सेलीब्रेट करने की फुर्सत हमें नहीं होती है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि कुछ समस्याओं के अलग से विभाग होने के बावजूद उसकी जिम्मेदारियां हम पर रहती हैं ।

यह भी पढ़ें...राजधानी का थाना #4 चिनहट : पद से ज्यादा पुलिसकर्मी, बैरक कम

जैसे की सामान्य तौर पर आबकारी विभाग और खनन विभाग हैं लेकिन जब भी कहीं खनन होता है या आबकारी विभाग से संबंधित कोई जानकारी सामने आती है तो पुलिस को ही वहां पहुंचना होता है। लोग बिजली के तार टूटने पर भी पुलिस को ही फोन करते हैं। वहीं थाना परिसर के अंदर वा बाहर स्वच्छता का विषेश ध्यान भी रखा जाता है। 

Web Title: up Lucknow gudamba thana got third rank ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया