मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

अब OTP के जरिए मोबाइल नंबर को कराएं आधार से लिंक, ये है नंबर


FIROZ QUIRAISHI 04/01/2018 13:27:20
518 Views

04-01-2018133656Nowgetthemo1

New Delhi. जैसा की सरकार ने कहा था कि साल 2018 से देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल यूजर्स घर बैठे आधार को मोबाइल नंबर से OTP के जरिए लिंक करा सकते हैं। अब सरकार की आधार से मोबाइल लिंक करने वाली प्रक्रिया आसान हो गई है। अब आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को सिर्फ एक OTP के जरिए लिंक कर सकते हैं। इससे आपको दुकानों के चक्कर भी नहीं लगाने पढ़ेंगे। 

यह भी पढ़ें...अब बि‍ना पैसे दिए घर ले जाएं ये 4 स्मार्टफोन, सैमसंग से OPPO तक पर है आकर्षक ऑफर

इस नंबर को डायल करके कराएं लिंक

04-01-2018133833Nowgetthemo4

दरअसल OTP आधारित आधार मोबाइल प्रक्रिया 1 जनवरी से लाइव हो चुकी है। अब कोई भी यूजर अपने मोबाइल नंबर से टॉल फ्री नंबर 14546 डायल करके अपने आधार को मोबाइल से लिंक करा सकता है। इस नंबर को डायल करने के बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा और उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और आपसे OTP मांगा जाएगा। OTP डायल करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें... इस कंपनी ने विकसित किया इंसानों की तरह हू-ब-हू बात करने वाला सिस्टम

04-01-2018133745Nowgetthemo2

वहीं 70 वर्ष से अधिक के लोगों को अनिवासी भारतीय और दिव्यांगों के मोबाइल नंबर को मोबाइल कंपनियां घर जाकर आधार से लिंक करेंगी। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि ऐसे यूजर्स को मोबाइल आधार वेरिफिकेशन व्यक्तिगत तौर पर किया जाएगा। फिलहाल यह IAVR नंबर केवल एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के लिए काम कर रहा है। जियो, बीएसएनएल और एमटीएनएल के ग्राहकों को इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।

 

 

 

 

 

Web Title: the mobile number through OTP aadhar link from the base this is number ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया