ट्रामा आईसीयू के मरीजों को फरवरी से मिलेगी सस्ती दवायें


SANDEEP PANDEY 04/01/2018 13:18:58
177 Views

 

04-01-2018134957TraumaICUpat1

Lucknow. लखनऊ में केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में इलाज करवाने वालों के लिये खुशखबरी है। वहां के आईसीयू में भर्ती गंभीर मरीजों को महंगी दवाओं से निजात मिल जायेगी, उन्हे फरवरी से सस्ती दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। केजीएमयू में पीजीआई व लोहिया संस्थान की तर्ज पर एचआरएफ (हॉस्पिटल रिवाल्विंग फंड) सिस्टम लागू किया जाएगा। दवा आपूर्ति करने वाली कंपनियां पहले चरण में आइसीयू की दवाएं व सर्जिकल सामान सप्लाई करेंगी।

ट्रॉमा सेंटर में क्रिटिकल केयर यूनिट, रेस्पेटरी क्रिटिकल केयर यूनिट, एनआईसीयू, पीजीआई, ट्रॉमा वेंटिलेटर यूनिट आदि का संचालन हो रहा है। इन विभागों में भर्ती मरीजों को तकरीब 25 से 35 हजार रुपये तक रोजाना इलाज पर मरीजों को खर्च करना पड़ रहा हैं। मरीजों को सस्ता इलाज मुहैया कराने के लिए केजीएमयू प्रशासन ने अहम कदम उठाया है।

ट्रॉमा में खुलेगा पहला स्टोर

एचआरएफ के प्रमुख डॉ. अजय सिंह के मुताबिक जनवरी में सिस्टम पूरी तरह पूरा हो जाएगा। पीजीआई में दवा आपूर्ति करने वाली फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हो गई है। सात जनवरी को एग्रीमेंट पर दस्तख्त होंगे। पहला स्टोर ट्रॉमा सेंटर के चतुर्थ तल पर खुलेगा। यहां फार्मेसी की दुकान बनने लगी है। फरवरी के पहले हफ्ते से दवाओं की बिक्री काउंटर से होने की उम्मीद है।

एक करोड़ रुपये का बजट जारी

डॉ. अजय सिंह ने बताया कि एचआरएफ सिस्टम को लागू करने के लिए केजीएमयू प्रशासन ने एक करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है। स्टोर को शुरु करने के लिए फार्मा कंपनियों में बजट दिया जाएगा। ताकि कंपनियां दवा की सप्लाई करें। उन्होंने बताया कि सूची में आइसीयू की 350 दवाएं व इलाज में इस्तेमाल होने वाले उपकरण आदि भी मिलेगा।

Web Title: Trauma ICU patients will get cheaper medicines from February ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया