मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

वर्मी कम्पोस्ट यूनिट बनाने के लिए सरकार देगी अनुदान


SANDEEP PANDEY 05/01/2018 11:35:03
1373 Views

05-01-2018131426Governmentwil1

Lucknow. किसानों के लिये खुशखबरी है। प्रदेश सरकार वर्मी कम्पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए अब किसानों को अनुदान देगी। इसके तहत एक एकड़ भूमि स्वामी को वर्मी कम्पोस्ट यूनिट बनाने के लिए आठ हजार रुपये दिए जाएंगे जिसमें से छह हजार रुपये की सीमा तक अनुदान दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिय एक हफ्ते के अन्दर पंजीकृत होना आवश्यक है।

लखनऊ में 805 यूनिट लगेंगी

उपकृषि निदेशक जगदीश नारायण ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजनांतर्गत मिट्टी में उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए वर्मी कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना किया जाना है। लखनऊ में इस योजना के तहत 805 यूनिट लगनी हैं। उन्होंने बताया कि एक ग्राम में केवल एक यूनिट लगाई जाएगी। इसमें उम्मीदवारों की पात्रता ग्राम प्रधानों के आरक्षण के हिसाब से होगा। जैसे किसी गांव में सामान्य महिला ग्राम प्रधान तो उसे या दलित समाज का प्रधान है तो उसे ही वरीयता दी जाएगी।

पहले आओ-पहले पाओ

उन्होने बताया कि इसमें ऐसे कृषक ही पात्र होंगे जो लखनऊ के ग्राम में निवास करता हो और उसके पास कम से कम एक एकड़ भूमि हो। उन्होंने बताया कि इस योजना में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर पंजीकृत कृषकों में से ही दिया जाएगा। इच्छुक कृषक कृषक विभागीय वेबसाइट, उपकृषि निदेशक एवं राजकीय कृषि बीज भंडार में सम्पर्क कर सकते हैं। इस योजना में 8 हजार रुपये प्रति इकाई दिया जाएगा जिसमें 75 फीसदी अथवा अधिकतम छह हजार रुपये की सीमा तक अनुदान और 25 फीसदी अंश का योगदान कृषक को करना होगा।

Web Title: Government will grants for making Vermi Compost Unit ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया