मुख्य समाचार
भाजपा के लिए बिहार में बहार गिरीराज सिंह ने कन्‍हैया कुमार को पीछे छोड़ा नेवी में जाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन बंगाल में भाजपा की टीएमसी को तगड़ी टक्कर, फिलहाल टीएमसी बढ़त पर राजस्थान में कांग्रेस कॉन्फीडेंस को करारा झटका, भाजपा का 25 लोकसभा सीटों पर क्लीन स्वीप Lucknow Election Result Live : बड़ी बढ़त की ओर राजनाथ सिंह चुनाव नतीजे दिन अगर हुआ ये तो बंद होगा शेयर बाजार का कारोबार रायबरेली में कांग्रेस की सोनिया गांधी आगे, भाजपा को झटका Uttar Pradesh Election Result Live : यूपी की 80 सीटों में बीजेपी ने 59 पर बनाई बढ़त शुरूआती रूझानों में यूपी में गठबंधन को नहीं मिलती दिख रही आशातीत सफलता नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका
 

कुंभ शुरू होने से पहले स्वच्छ होगा गंगाजल


SANDEEP PANDEY 05/01/2018 14:31:20
265 Views

05-01-2018145934GangaJalwill1

LUCKNOW. प्रयाग में जनवरी 2019 से कुंभ शुरू होने वाला है। सूबे की सरकार इससे पूर्व गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के लिये गंभीर है। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) की 11 परियोजनाओं को हर हाल में दिसंबर तक पूरा करने का निर्देश मुख्य सचिव राजीव कुमार ने दे दिया है।

मुख्य सचिव ने गुरुवार को लखनऊ में राज्य गंगा समिति द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य गंगा नदी संरक्षण अभिकरण की गवर्निंग काउंसिल के बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में विशेष सचिव पर्यावरण, डा. रूपेश कुमार, विशेष सचिव सिंचाई सीपी त्रिपाठी, अपर परियोजना निदेशक श्रीहरि प्रताप शाही, निदेशक वित्त गोविन्द शुक्ला आदि उपस्थित थे।

28 परियोजनाएं स्वीकृत

उन्होंने कहा कि राज्य गंगा समिति द्वारा प्रदेश में सीवरेज संबंधी राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के तहत 4886 करोड़ रुपये 28 परियोजनाएं स्वीकृत हैं। इनमें से इलाहाबाद जनपद में चार परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। 13 निर्माणाधीन परियोजनाओं में से चार इलाहाबाद, एक कानपुर, एक वाराणसी के साथ ही अन्य जनपदों में की परियोजनाओं को तय समय में पूरा करें। निर्माणाधीन 11 परियोजनाओं को दिसम्बर तक पूरा करें।

पूरी क्षमता से चलाएं एसटीपी, गंदा पानी नदी में ना जाए

मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिए कि प्रदेश में पूर्व से स्थापित और संचालित 85 एसटीपी को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। नगर विकास विभाग द्वारा संचालित 57 एसटीपी को टेंडर आदि की कार्यवाही पूरी कर एसपीएमजी द्वारा संचालित कराया जाए। नदियों में गंदा पानी कतई ना जाने पाए। यह भी निर्देश दिया कि एसटीपी के संचालन की सेवा का स्तर तय किया जाए। किसी भी स्थिति में 95 फीसदी से कम एसटीपी ना चले। एसटीपी का संचालन 24 घंटे हो। संचालन की जांच के लिए स्वतंत्र थर्ड पार्टी को नियुक्त किया जाए।

सौ विद्वानों के सहयोग से ई-न्यूजलेटर

राजीव कुमार ने गंगा स्वच्छता अभियान से आमजन से जोड़ने के लिए न्यूनतम 10 बिन्दुओं को तय करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि गंगा नदी से जुड़े 100 विद्वानों की सूची बनाई जाए और उनके सहयोग से ई-न्यूज लेटर का प्रकाशन किया जाए। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की प्रक्रिया में जिन क्षेत्रों में सफलतापूर्वक चल रहा है, उनके मानकों तथा प्रक्रियाओं का अध्ययन कर दो महीने में चेकलिस्ट बनाई जाए।

Web Title: Ganga Jal will clean before the start of Aquarius ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया