मुख्य समाचार
भाजपा के लिए बिहार में बहार गिरीराज सिंह ने कन्‍हैया कुमार को पीछे छोड़ा नेवी में जाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन बंगाल में भाजपा की टीएमसी को तगड़ी टक्कर, फिलहाल टीएमसी बढ़त पर राजस्थान में कांग्रेस कॉन्फीडेंस को करारा झटका, भाजपा का 25 लोकसभा सीटों पर क्लीन स्वीप Lucknow Election Result Live : बड़ी बढ़त की ओर राजनाथ सिंह चुनाव नतीजे दिन अगर हुआ ये तो बंद होगा शेयर बाजार का कारोबार रायबरेली में कांग्रेस की सोनिया गांधी आगे, भाजपा को झटका Uttar Pradesh Election Result Live : यूपी की 80 सीटों में बीजेपी ने 59 पर बनाई बढ़त शुरूआती रूझानों में यूपी में गठबंधन को नहीं मिलती दिख रही आशातीत सफलता नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका
 

योगी सरकार की इस तरकीब के बाद उड़े नकल माफिया के होश


SANDEEP PANDEY 06/01/2018 12:59:53
393 Views

06-01-2018133955Barcodingon1

LUCKNOW. यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 की उत्तर पुस्तिकाओं में इस बार बार कोडिंग होगी जिससे उत्तर पुस्तिका की अदला-बदली न हो सके। इसी के साथ ही सभी परीक्षा केन्द्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में 15 जनवरी तक आ जाएंगे। सूबे के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जरूरी दिशा निर्देश दे दिए हैं।

उन्होंने सख्त तौर पर कहा कि परीक्षा के दौरान प्रबन्ध तंत्र का कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में न रहे। वर्ष 2017 में 31 जिलों की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोडिंग की गई थी। इस बार 50 जिलों में ऐसी उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जा रही हैं।

स्कूलों की सूची पुलिस प्रशासन को सौंपे

डा. दिनेश शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि ऐसे स्कूलों की सूची, जहां बच्चे केवल परीक्षा देने आते हैं, जिला व पुलिस प्रशासन के साथ-साथ एसटीएफ के अधिकारियों को भी उपलब्ध कराएं, जिससे वहां नकल न होने पाए। सभी परीक्षा केन्द्रों पर पूरी परीक्षा अवधि की रिकार्डिंग कर उसे सुरक्षित रखा जाए। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष लगभग परीक्षा केन्द्रों की संख्या में 3 हजार तक की कमी आयी है जबकि परीक्षार्थियों की संख्या इस वर्ष लगभग 6.50 लाख बढ़ी है।

13 जनवरी तक हो प्रयोगात्मक परीक्षा

अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने निर्देश दिए कि प्रयोगात्मक परीक्षा 13 जनवरी तक हर हालत में सम्पन्न करा ली जाए। उन्होंने बोर्ड के सचिव को निर्देश दिये कि जिन परीक्षकों की अनुपस्थिति के कारण परीक्षार्थी प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं दे पाये, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

Web Title: Bar coding on copies of board exams ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया