मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

जानिए ताजमहल का सबसे बड़ा रहस्य जिसे सरकार भी बताने से डरती है


FIROZ QUIRAISHI 07/01/2018 09:51:30
1337 Views

07-01-2018103915Knowaboutthe1

Lucknow. दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक अजूबा है। इसकी बनावट और रहस्य के कारण इसे अजूबा माना जाता है। हमारी दुनिया कई ऐसे रहस्यों से भरी हुई है। जिन्हें हम आज तक पूरी तरह से नहीं जान पाए हैं। भारत के अंदर भी कई ऐसे रहस्य हैं जो कि पूरी दुनिया के लिए अभी भी रहस्य हैं।

ऐसा ही एक रहस्य भारत में आगरा के ताजमहल के तहखाने में छुपा हुआ है। यह रहस्य एक ऐसा रहस्य है। जिसे सरकार भी बताने से डरती है। ताजमहल के में एक ऐसा दरवाजा है जिसे सरकार अभी भी खोलने से डरती है। इतिहास के अनुसार ताजमहल का निर्माण सन 1631 में शुरू करवाया गया था और यह सन 1653 में पूर्ण रुप से तैयार हो गया था।

यह भी पढ़ें...दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर बड़ा हादसा, 4 खिलाड़ियों की मौत, 2 की हालत गंभीर

07-01-2018103931Knowaboutthe2

वर्तमान समय में ताजमहल एक कारीगरी का बेमिसाल नमूना कहा जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ताजमहल के नीचे हजार से भी अधिक कमरे बताए गए हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ताजमहल जितना जमीन के ऊपर है उतना ही यह धरती की गहराई में भी बना है। क्योंकि जब भी पहले कोई किला बनाया जाता था तब उसके अंदर बाहर निकलने का खुफिया रास्ता भी बनाया जाता था। इसीलिए ताजमहल के नीचे भी एक ऐसा ही रास्ता है जो कहीं दूर जाकर बाहर निकलता है। लेकिन कहा जाता है कि शाहजहां ने वह दरवाजा उसी समय बंद करवा दिया था।

शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजमहल का यह खुफिया रास्ता जिन ईंटों से बंद किया गया है वह इस निर्माण के पश्चात लगाई गई है। लेकिन यह रहस्य आज भी है कि आखिर इस खुफिया रास्ते को बंद करने की क्या वजह होगी। शोधकर्ताओं की माने तो हर किसी की राय अलग-अलग है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि इसके अंदर मुमताज की कब्र को रखा गया है इसीलिए इन कमरों को सरकारी तौर पर बंद रखा गया है। लेकिन ऐसा क्यों किया गया है इसकी जानकारी अभी पूर्ण नहीं है।

यह भी पढ़ें...अलीगंज में किशोर ज्वैलर्स की शॉप पर दिनदहाड़े लूट ,आरोपी फरार

07-01-2018103945Knowaboutthe3

अगर हम कुछ पुरातत्व विज्ञानिकों के माने तो ताजमहल को शिव मंदिर भी कहा जाता था। जिसे ताजमहल या मंदिर के नाम से जाना जाता था। इसीलिए इसके तहखाने ताजमहल से भी पुराने बताए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ताजमहल के नीचे यह जितने भी तहखाने हैं इनके अंदर बहुत सारा कीमती खजाना रखा हो सकता है। क्योंकि मेटल डिटेक्टर की जांच के अंदर इसके नीचे कई प्रकार की धातु होने की पुष्टि हुई है। लेकिन पुरातत्व वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि हो सकता है कि इसके नीचे कई ऐसे ऐतिहासिक दरवाजे हो जो हमारे इतिहास को बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें... महाराष्ट्र में दलितों पर हमले के बाद यूपी में हाई अलर्ट जारी

07-01-2018104010Knowaboutthe5

ताजमहल के कई दरवाजे तो खोले गए हैं। लेकिन इन्हें बाद में बंद भी करा दिया गया। आज भी भारत की जनता के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर इन दरवाजों के पीछे क्या था और सरकार हम से क्या छुपाना चाहती है। लेकिन एक न एक दिन तो यह सच्चाई सामने आ ही जाएगी। क्योंकि सच्चाई को कभी छुपाया नहीं जा सकता और ना ही दबाया जा सकता है।

Web Title: Know about the secret of Taj Mahal which the government is afraid to tell ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया