मुख्य समाचार
पश्चिम बंगाल में किशोर सहित दो लोगों की मौत, भड़की हिंसा रेलवे भर्ती बोर्ड इस तिथि को जारी करेगा सीबीटी का एडमिट कार्ड गरीब की जमीन से कब्जा हटाने में लग रहे महीनों भविष्य के आर्यावर्त का असली चेहरा दिखाती है वेब सीरीज 'लैला' अधिकारी के फार्म हाउस पर दुष्कर्म मामले में अखिलेश समेत 7 गिरफ्तार, मुलायम और बाउंसर अभी भी फरार  लखनऊवासियों को ख़ूब रास आ रहे मेट्रो के सोवनियर आइटम्स निलंबित कोटेदार की दुकान निरस्त करने की जिलाधिकारी से मांग देह व्यापार की सूचना पर पहुंची पुलिस तो चौंकाने वाला हुआ खुलासा मेट्रो स्टेशन पर युवती को देख युवक करने लगा मास्टरबेट, तमाशा देखते रहे लोग ओडिशा: इस दिन जारी होगा CHSE+2 का परिणाम, शिक्षामंत्री ने की घोषणा वृहद कुक्कुट एवं लघु पशु एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 20 को 91 हजार करोड़ कर्ज घोटाले में ED की गिरफ्त में दो बड़े ऑफिसर, मामले की पहली गिरफ्तारी यूपी में अपराधों की बाढ़ के बावजूद भाजपा सरकार के कानों पर नहीं रेंग रही जूं : अखिलेश टीम इंडिया को झटका, धवन पूरे वर्ल्ड कप से बाहर, ऋषभ पंत हुए शामिल अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय
 

4G स्मार्टफोन बनाने की कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप


FIROZ QUIRAISHI 08/01/2018 14:01:45
454 Views

08-01-2018143553Knowtheprice2

New Delhi. आज कल स्मार्टफोन लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है। जिसको देखते हुये मार्केट में समय के साथ मोबाइल फोन भी काफी सस्ते होते जा रहे हैं। अगर भारत की बात करें तो सितंबर 2016 में रिलायंस जियो ने मार्केट में प्रवेश कर इंटरनेट की कीमतें काफी कम कर दीं और इसी वजह से भारत में 4G स्मार्टफोन की बिक्री कई गुना बढ़ गयी।

यह बात तो सभी जानते हैं कि एक 4G सिम का प्रयोग करने के लिए 4G स्मार्टफोन होना जरूरी है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि एक 4G फोन को बनाने में कितने रुपए खर्च होते हैं?

यह भी पढ़ें... इस तरह करें Gmail पर आए फेक मेल को ब्लॉक

08-01-2018143424Knowtheprice1

4G स्मार्टफोन को बनाने में कितने पैसे होते हैं खर्च 

आइये आपको बताते हैं कि किसी भी 4G स्मार्टफोन को बनाने में कितने पैसे खर्च होते हैं। सबसे पहले प्रोसेसर के लिए पैसे खर्च होते हैं। एक स्मार्टफोन लगभग सभी हार्डवेयर प्रोसेसर पर ही निर्धारित होते हैं। प्रोसेसर अगर पावरफुल न हो तो आपका फोन फ़ास्ट नहीं चलेगा। अच्छे प्रोसेसर की कमी में एक फोन 4G नेटवर्क के सभी बैंड सपोर्ट नहीं करेगा और आपको न ही अच्छी 4G कवरेज मिलेगी और न ही फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड मिलेगी।

08-01-2018143821Knowtheprice3

इसके बाद बात आती है फ़ोन के दूसरे हार्डवेयर के बारे में जहां कंपनियां कैमरा लेंस, सेंसर, रैम, बैटरी, आदि कॉम्पोनेन्ट दूसरे कंपनियों से खरीदती है। जी हां ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां इन कॉम्पोनेन्ट को खुद नहीं बनाती। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एप्पल आईफोन के स्मार्टफोन में सोनी के कैमरा लेंस का प्रयोग करती है।

यह भी पढ़ें... Reliance Jio 1GB डेटा प्लान पर मंगलवार से मिलेगा बम्पर ऑफर, ये होंगे रेट

08-01-2018144034Knowtheprice4

स्मार्टफोन निर्माताओं को इन सभी कंपनियों को पैसे देने पड़ते हैं। जिसके बाद एक साधारण 4G फोन की कीमत 1000-1300 रुपए तक पहुंच जाती है। इसके बाद आती है टैक्स की बारी। सभी मोबाइल फ़ोन कंपनियां हर साल भारतीय सरकार को टैक्स की एक मोटी रकम अदा करती हैं। 

इन स्मार्टफोन को प्रमोट करने के लिए कंपनियां विज्ञापन देती है। ऑफर लांच करती हैं। बैनर लगवाती हैं। इस तरह एक साधारण स्मार्टफोन भी ग्राहकों के हाथों तक आते-आते कम से कम 2000-2500 रुपए का हो जाता है।

Web Title: Know the price of 4G smartphone will be shocked you are spending so much money ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया