मुख्य समाचार
नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

यूपी बोर्ड परीक्षा : स्कूलों में होगा आंतरिक निरीक्षक दस्ता


SANDEEP PANDEY 08/01/2018 14:21:25
451 Views

08-01-2018145044UPBoardExami1

LUCKNOW. यूपी बोर्ड परीक्षाओं को पूरी तरह से नकल विहीन कराने के लिये सरकार ने कमर कस ली है। इसके लिये अब सचल दस्ते के अलावा आंतरिक निरीक्षक दस्ता भी बनाया जाएगा। ये दस्ता स्कूल में प्रवेश ले रहे परीक्षार्थियों की तलाशी लेगा। इस दस्ते में तीन सदस्य होंगे। ये दस्ता प्रवेश लेने से पहले ही परीक्षार्थियों की सघन तलाशी लेगा।माध्यमिक शिक्षा निदेशक अवध नरेश शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

 पाठ्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं

परीक्षा केन्द्र परिसर में किसी भी तरह की पाठ्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने नकल रोकने के लिए सचल दस्ते को भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

नकल पाये जाने पर होगी बड़ी कार्यवाही

उन्होंने कहा है कि प्राय:देखा जाता है कि सचल दस्ते यदि किसी को नकल में पकड़ते हैं तो केन्द्र पर अनुचित साधनों के प्रयोग में लिप्त होने की रिपोर्ट भेज दी जाती है लेकिन इसमें लिप्त परीक्षार्थी, कक्ष निरीक्षक, केन्द्र व्यवस्थापक, कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की कोई संस्तुति नहीं होती। जबकि परिषद के प्राविधानों में इसका जिक्र किया गया है। लिहाजा इस बार जिन भी केन्द्रों पर नकल पाई जाए तो संबंधित के खिलाफ जिला विद्यालय निरीक्षक प्रभावी कार्रवाई करें।

महिला सदस्य ही बालिकाओं की लेंगी तलाशी

उन्होंने निर्दैश दिया कि सचल दस्ते में महिला सदस्यों द्वारा ही बालिकाओं की तलाशी ली जायेगी।

Web Title: UP Board Examination schools will have internal inspector shaft ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया