मुख्य समाचार
 

जागरूकता से दूर होगी कैंसर जैसी बीमारी


SANDEEP PANDEY 08/01/2018 15:54:52
273 Views

08-01-2018162501CancerAwayFr2

LUCKNOW. कैंसर एक जानलेवा बिमारी है उसके बावजूद इससे घबराने की जरूरत नहीं है। अगर मरीज का समय पर इलाज मिल जाये तो इससे पूरी तरह से काबू पाया जा सकता है। जागरूकता की कमी के चलते 80 प्रतिशत लोग इसकी जांच कराने के बाद आखिरी स्टेज में अस्पताल पहुंचते हैं। ऐसे में इलाज काफी कठिन हो जाता है। 40 साल की उम्र पार करने वालों को सेहत की जांच जरूर करानी चाहिए।
शराब, बीड़ी और तम्बाकू के सेवन से तौबा करना चाहिए। यह जानकारी लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में रेडियोथेरेपी विभाग के अध्यक्ष डॉ. मधूप रस्तोगी ने दी। वह रविवार को ईश्वर चाइल्ड फाउंडेशन की ओर से मलिहाबाद के गांव अल्लूपुर में कैंसर जागरूकता शिविर को संबोधित कर रहे थे।

तंबाकू से परहेज करें

डॉ. मधूप रस्तोगी ने कहा कि तम्बाकू खाने वालों को मुंह और फेफड़े का कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। अच्छी सेहत के लिए तम्बाकू व नशे से परहेज करना चाहिए।

रसायनिक खाद घातक है

उन्होंने कहा कि खेतों में अंधाधुंध रसायनिक खाद का इस्तेमाल भी घातक है। सब्जियों को रंगना भी सेहत के लिएउ नुकसानदेह है। इस तरह का अनाज व सब्जियां-फल खाने वालों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। फास्ट फूड व कोल्ड ड्रिंक से भी सेहत को नुकसान हो सकता है।

जागरूकता जरूरी

डॉ. एसपी मिश्र ने कहा कि महिलाओं को व्यक्तिगत साफ-सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है। इससे सर्वाइकल कैंसर से खुद को बचा सकती हैं। फाउंडेशन की संस्थापिका सपना उपाध्याय ने कहा कि कैंसर को जागरूकता से रोका जा सकता है।

Web Title: Cancer Away From Awareness ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया