कौशल विकास से संभव है महिला सशक्तिकरण


SANDEEP PANDEY 09/01/2018 16:40:49
721 Views

09-01-2018164932SkillDevelopm1

LUCKNOW. हमारा समाज सही अर्थों में प्रगतिशील समाज कहने का हकदार तब होगा ,जब महिलाएं स्वावलम्बी ,आत्मनिर्भर और समाज के विकास में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। महिलाओं का उत्थान ,उनको शामिल करते हुए स्वयं सहायता समूहों का गठन और उनका कौशल विकास करना है। जल संसाधन एवं परती भूमि विकास विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने यह बात कहीं।

मंत्री सोमवार को लखनऊ के सरोजनी नगर के उद्यमिता विकास संस्थान के कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-वाटर शेड विकास के तहत परती भूमि विकास विभाग के माध्यम से बनाए गए स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के लिए आवासीय कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

विकसित करना होगा कौशल विकास

उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ महिलाओं में कढ़ाई बुनाई तथा घरेलू उपयोग में आने वाली वस्तुओं के निर्माण का कौशल विकसित होने से महिला सशक्तीकरण की दिशा में प्रगति होगी। परती भूमि विकास विभाग 71 जिलों में स्वयं सहायता समूह और कौशल विकास के कार्यक्रम चला रहा है। इसके तहत तैयार होने वाले उत्पादों की अच्छी तरह से ब्राडिंग और मार्केटिंग हो तो वे इसी तरह के मार्केट में उपलब्ध ब्रांडेड उत्पादों से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। उद्यमिता विकास संस्थान के निदेशक आरके सिंह ने संस्थान के कार्यक्रमों, उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Web Title: Skill Development will empower women ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया