मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

sc ने बदला अपना आदेश, सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य नहीं


SHUBHENDU SHUKLA 09/01/2018 18:06:24
258 Views

09-01-2018183914SupremeCourt1

new delhi. सिनेमाघरो में राष्ट्रगान बजाने की अनिवार्यता वाले आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने बदलाव करते हुए कहा है, देशभर के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य नहीं होगा।  यह आदेश सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने ही आदेशों में संशोधन करने के बाद दिया है। सोमवार को ही कोर्ट ने केन्द्र सरकार से कहा था कि राष्ट्रगान को सिनेमाघरों में बजाना अनिवार्य नहीं बनाया जाए।  

09-01-2018184556SupremeCourt2

यह भी पढ़ें...जेल में बाहुबली मुख्तार अंसारी व पत्नी को हार्ट अटैक, लखनऊ लाने की तैयारी
कोर्ट ने सरकार को दिया था आदेश

बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के सिनेमाघरों में राट्रगान बजाने का आदेश जारी किया था। साथ ही केन्द्र सरकार को निर्देश दिया था कि सिनेमाघरों और अन्य जगहों पर राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य हो या नहीं यह सरकार तय करें। यह भी सरकार को स्पष्ट कर दिया था कि कोई भी सर्कुलर जारी करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि कोर्ट का अंतरिम आदेश प्रभावित न हो। 

यह भी पढ़ें...हनीप्रीत के बाद इस महिला पर लटकी SIT की तलवार, गुफा में चल रही थी गुप्त मीटिंग

क्या हो देशभक्ति का पैमाना 

कोर्ट ने यह भी कहा था कि, यह बात भी ध्यान में रखें कि सिनेमाघरों में मनेरंजन के लिए लोग जाते हैं। ऐसे में देशभक्ति का पैमाना क्या होना चाहिए। इसके बलए रूपरेखा तय होना चाहिए। कोर्ट ने सरकार से हलफनामा दाखिल करने को कहा था।  

यह भी पढ़ें...जेठ का कारनामा, नशीला चाय पिलाकर दुल्हन का बनाया अश्लील वीडियो, जब गर्भवती हुई तो...

इस पर केन्द्र सरकार ने मंगलवार को कोर्ट में हलफनामा दायर किया। सरकार ने कोर्ट को बताया कि इंटर मिनिस्ट्रियल कमेटी का गठन किया है। यह 6 महीने में सुझाव और रिपोर्ट देगी। सुझावों और रिपोर्टों के आने के बाद सरकार निर्णय लेगी कि क्या करना है। इसके पहले सिनेमाघरों में पहले जैसी स्थिति बनी रहेगी। 

यह भी पढ़ें...सपना के रेड में पकड़े जाने का सच, बिस्तर के पास खड़ी पुलिस के साथ फोटो हुआ था वायरल

यह दिए थे आदेश 
 

कोर्ट ने 30 नवंबर 2016 को अंतरिम आदेश देते हुए कहा था कि देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्में शुरू होने से पहले न के वल राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य है। साथ ही राष्ट्रगान के समय पर्दे पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाया जाए और लोग उसके सम्मान में खड़ें भी होंगे। 

Web Title: Supreme Court revenge decision is not mandatory to play national anthem in cinemas ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया