मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

BREAKING NEWS: कृष‍ि निर्यात बढ़ाने के लिए नई बड़ी घोषणाएं कर सकती है मोदी सरकार


HARSHIT MISHRA 10/01/2018 11:17:10
499 Views

10-01-2018113756Modicanmake1

New Delhi. मोदी सरकार किसानों के बजट की तैयारियोें में जुट गई है, तो वहीं बजट में आम आदमी को क्या तोहफे मिल सकते हैं, इसको लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। पिछले कुछ समय से कृष‍ि काफी बुरे दौर से गुजर रही है। ऐसे में मोदी सरकार का फोकस कृष‍ि की हालत सुधारने के साथ ही 2022 तक किसानों की आय दुगुना करने का हो सकता है।

यह भी पढ़ें... वंदे मातरम नहीं बजा तो भाजपा-बसपा पार्षदों में चलने लगे मुक्के

बढ़ सकता है मनरेगा का फंड

सरकार इस बजट में मनरेगा के लिए फंड में बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार का फोकस इस बार कृष‍ि के क्षेत्र में सुधार करने पर होगा। इसके साथ ही किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने समेत कई  उपाय इस बजट में किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें देखिए मोदी और योगी के बारे में क्या कठोर बोल गए मुलायम के पुत्र

वर्ष 2016-17 में कृष‍ि निर्यात गिरा है, 2013-14 के 43.23 अरब डॉलर के निर्यात के मुकाबले यह गिरकर 33.87 अरब डॉलर पर आ गया है। दूसरी तरफ कृषि आयात लगातार बढ़ता जा रहा है। 2013-14 में यह 15.03 अरब डॉलर था, जो वित्त वर्ष 2016-17 में 25.09 अरब डॉलर हो गया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार निर्यात बढ़ाने के लिए नई घोषणाएं कर सकती है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि जब भी निर्यात बढ़ता है, तो कृषि‍ उत्पादों की कीमतें नियंत्रण में रहती हैं और इसका किसानों का फायदा मिलता है।

 

Web Title: Modi can make new announcements to increase agricultural exports ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया