मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

तम्बाकू उत्पादों के नियंत्रण में 51 स्कूल हुए पुरस्कृत


SANDEEP PANDEY 10/01/2018 11:53:49
735 Views

10-01-201811583751schoolswer1

LUCKNOW. लखनऊ में तम्बाकू उत्पादों का प्रयोग नियंत्रण करने के लिए 51 स्कूलों को पुरस्कृत किया गया है। इन स्कूलों की ओर से तम्बाकू छोड़ने के लिए अभियान चलाए गए थे। डीएम कौशल राज शर्मा ने मंगलवार को स्कूलों के प्रधानाचायों को स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया।

9 लाख भारतीय तम्बाकू के सेवन से मरते हैं

डीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि लगभग हर साल 9 लाख भारतीय तम्बाकू के सेवन से मरते है क्षय रोग, एड्स और मलेरिया से होने वाली मौंतों से अधिक है। प्रतिदिन 2500 से अधिक भारतीय तम्बाकू सेवन के कारण मरते हैं ।

तम्बाकू सेवन करने से हो सकती है नपुंसकता

उन्होने बताया कि धूम्रपान के अलावा तम्बाकू सेवन के कई प्रकार है जैसे जर्दा, खैनी, हुक्का, तम्बाकू युक्त मसाला यह भी बीडी सिगरेट की तरह ही हानिकारक है किशोरावस्था से ही तम्बाकू सेवन करने से नपुंसकता हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य पर कुप्रभाव पडता है और तम्बाकू सेवन वाला व्यक्ति मानसिक रोगों से पीडित हो जाता है। उन्होने कहा कि धुम्रपान करने वाला व्यक्ति केवल अपने जीवन के लिए ही नहीं अपने परिवार व समाज के लिए भी कैंसर का खतरा पैदा करता है।

Web Title: 51 schools were awarded in control of tobacco products ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया