मुख्य समाचार
नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना लागू, उपेक्षित गावों का होगा कायाकल्प


SANDEEP PANDEY 10/01/2018 15:13:19
340 Views

10-01-2018151837ChiefMinister1

LUCKNOW.  सूबे की सरकार उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र पर स्थित उपेक्षित गावों का सर्वांगीण विकास करेगी। कैबिनेट ने इसके लिए 'मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना' को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत बनटांगिया, मुसहर, थारू जैसी अन्य जातियों की बाहुल्यता वाले गावों का स्थाई और समेकित विकास किया जाएगा।

गांव की सुविधाओं का रखा जायेगा ध्यान

योजना का क्रियान्वयन ग्राम्य विकास विभाग अनुभाग-10 करेगा। योजना के तहत चुने जाने वाले राजस्व गावों में 17 विभागों के 24 कार्यक्रम चलाए जाएंगे। राजस्व ग्रामों के साथ ही उनके पुरवे, मजरे, टोले-बसावटों का भी संपूर्ण विकास किया जाएगा। ऐसी बस्तियां जो संपर्क मार्ग, विद्युतीकरण, पेयजल, खड़ंजा, नाली, कल्याणकारी योजनाएं जैसे पेंशन, स्वास्थ्य, राशन कार्ड, शिक्षा, आवास, स्वच्छता, कौशल विकास, आजीविका, कृषि योजनाएं आदि से वंचित हैं तथा सीमावर्ती क्षेत्र में होने के साथ ही वंचित वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है उनका भी विकास किया जाएगा।

शहीदों के गांवों को शहीद ग्राम घोषित किया जाएगा

देश की रक्षा में शहीद हुए सेना तथा अर्द्धसैनिक बलों के सैनिकों के ग्रामों को शहीद ग्राम घोषित किया जाएगा। इन गांवों को पक्के संपर्क मार्ग से जोड़ा जाएगा। इस मार्ग को गौरव पथ नाम दिया जाएगा। ग्राम में तोरणद्वार तथा शहीद हुए सैनिकों की प्रतिमा स्थापित कराई जाएगी। योजना के क्रियान्वयन तथा देखरेख के लिए शासन के साथ ही मंडल और जिला स्तर पर समिति गठित की जाएगी।

Web Title: Chief Minister implementing village development scheme, neglected villages will be rejuvenated ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया