मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय
 

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना लागू, उपेक्षित गावों का होगा कायाकल्प


SANDEEP PANDEY 10/01/2018 15:13:19
354 Views

10-01-2018151837ChiefMinister1

LUCKNOW.  सूबे की सरकार उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र पर स्थित उपेक्षित गावों का सर्वांगीण विकास करेगी। कैबिनेट ने इसके लिए 'मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना' को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत बनटांगिया, मुसहर, थारू जैसी अन्य जातियों की बाहुल्यता वाले गावों का स्थाई और समेकित विकास किया जाएगा।

गांव की सुविधाओं का रखा जायेगा ध्यान

योजना का क्रियान्वयन ग्राम्य विकास विभाग अनुभाग-10 करेगा। योजना के तहत चुने जाने वाले राजस्व गावों में 17 विभागों के 24 कार्यक्रम चलाए जाएंगे। राजस्व ग्रामों के साथ ही उनके पुरवे, मजरे, टोले-बसावटों का भी संपूर्ण विकास किया जाएगा। ऐसी बस्तियां जो संपर्क मार्ग, विद्युतीकरण, पेयजल, खड़ंजा, नाली, कल्याणकारी योजनाएं जैसे पेंशन, स्वास्थ्य, राशन कार्ड, शिक्षा, आवास, स्वच्छता, कौशल विकास, आजीविका, कृषि योजनाएं आदि से वंचित हैं तथा सीमावर्ती क्षेत्र में होने के साथ ही वंचित वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है उनका भी विकास किया जाएगा।

शहीदों के गांवों को शहीद ग्राम घोषित किया जाएगा

देश की रक्षा में शहीद हुए सेना तथा अर्द्धसैनिक बलों के सैनिकों के ग्रामों को शहीद ग्राम घोषित किया जाएगा। इन गांवों को पक्के संपर्क मार्ग से जोड़ा जाएगा। इस मार्ग को गौरव पथ नाम दिया जाएगा। ग्राम में तोरणद्वार तथा शहीद हुए सैनिकों की प्रतिमा स्थापित कराई जाएगी। योजना के क्रियान्वयन तथा देखरेख के लिए शासन के साथ ही मंडल और जिला स्तर पर समिति गठित की जाएगी।

Web Title: Chief Minister implementing village development scheme, neglected villages will be rejuvenated ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया