मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन
 

डफरिन अस्पताल में किया जा रहा यह बदलाव.....


SANDEEP PANDEY 12/01/2018 16:32:36
404 Views

12-01-2018163842Dufferinisun2

LUCKNOW. लखनऊ का डफरिन अस्पताल में जल्द ही परिवर्तन हो जायेगा, इसे  ई-हॉस्पिटल में तब्दील किया जाएगा ,जिसके लिये काम शुरू हो गया है। ई-हॉस्पिटल होने के बाद अस्पताल की सारी सेवाएं ऑनलाइन हो जाएंगी। इससे अस्पताल के डॉक्टर गंभीर मरीजों से जुड़ी समस्याओं के बारे में बड़े संस्थान के डॉक्टर से राय ले सकेंगे। इससे मरीजों को फायदा यह होगा कि बिना दूसरे संस्थान के विशेषज्ञ डॉक्टर की राय के मरीजों को ऐसे ही रेफर नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा यहां टेलीमेडिसिन की सुविधा भी शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-लखनऊ महोत्सव के लिए चलेगी 45 स्पेशल बसें

नए दवा और परचा काउंटर बढ़ेंगे 

डफरिन अस्पताल में ई-हॉस्पिटल सुविधा के तहत चार नए परचा काउंटर और दो दवा काउंटर खोले जाएंगे। इससे मरीजों को परचा बनवाने के लिए घंटों लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा। अभी मरीजों के परचा और दवा के लिए एक-एक काउंटर है। इसकी वजह से मरीजों को घंटों लाइन में लगना पड़ता है।

ऑनलाइन मिलेगी रिपोर्ट

डफरिन में एक्स-रे और खून जांच की रिपोर्ट भी ऑनलाइन मिल सकेगी। इससे मरीज को रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके अलावा दवा का सारा सिस्टम भी ऑनलाइन होगा। इससे ओपीडी में मरीजों को मिलने वाली दवाओं की सारा ब्योरा ऑनलाइन होगा। अगर दवा कम दी गई तो इसकी जानकारी भी ऑनलाइन होगी।

यह भी पढ़ेंः- अमेरिका में नौकरी छोड़कर कर रहा यह काम..

अस्पतालों से जुड़ेगा डफरिन

ई-हॉस्पिटल की सुविधा शुरू होने के बाद सभी सीएचसी व क्वीनमेरी को डफरिन से टेलीमेडिसिन के जरिए जोड़ा जाएगा। इसके बाद सीएचसी के डॉक्टर गंभीर मरीज के बारे में डफरिन के डॉक्टर से बात कर सकेंगे। इसके बाद जरूरत पड़ने पर ही सीएचसी से मरीज को डफरिन रेफर किया जाएगा। इसी तरह डफरिन के डॉक्टर को विशेषज्ञ इलाज के लिए पहले क्वीन मेरी के डॉक्टर से परामर्श करना होगा। मरीज की पूरी रिपोर्ट ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। इसके बाद ही जरूरत के हिसाब से मरीज को क्वीन मेरी रेफर किया जाएगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

डफरिन अस्पताल की एसआईसी डॉ. सविता भट्ट ने बताया कि  अस्पताल में ई-हॉस्पिटल का काम शुरू हो गया। स्वास्थ्य विभाग की टेली मेडिसिन की सुविधा के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। जल्द ही ये सुविधाएं यहां शुरू हो जाएंगी।

Web Title: Dufferin is undergoing a change in hospital ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया