मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

प्रधानमंत्री आवास योजना में अब मकान स्वीकृत होते ही होगा यह फायदा...


SANDEEP PANDEY 12/01/2018 17:07:35
288 Views

12-01-2018171258Intheprimem1

LUCKNOW. प्रधानमंत्री आवास योजना में व्यक्तिगत आवास योजना के नियमों में प्रदेश सरकार ने बदलाव कर दिया है। इस बदलाव के बाद मकान स्वीकृत होते ही पात्रों के खाते में पहली किश्त के रूप में 50,000 डाल दिया जाएगा। प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने गुरुवार को शासनादेश जारी कर दिया है । जिसके तहत उन्होने कहा है कि इसका कड़ाई से पालन किया जाए जिससे पात्रों के मकान बन सकें।

प्रधानमंत्री आवास योजना को चार भागों में बांटा गया है। ऋण आधारित ब्याज सब्सिडी योजना, भूमि का संसाधन के रूप में उपयोग कर मलिन बस्ती पुनर्विकास योजना, निजी बिल्डर के माध्यम से किफायती आवास योजना व लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण व विस्तार योजना।

यह भी पढ़ें ः-अमेरिका में नौकरी छोड़कर कर रहा यह काम..

ढाई लाख रुपये दिया जायेगा

प्रमुख सचिव ने कहा है कि लाभार्थी आधारित आवास योजना व विस्तार योजना में कुल ढाई लाख रुपये देने की व्यवस्था है। इसमें केंद्र सरकार 1.50 लाख और राज्य सरकार 1 लाख रुपये देती है। इस योजना में पहले पहली किस्त 40 प्रतिशत प्लिंथ लेवल तक निर्माण होने, दूसरी किस्त लिंटर पड़ने पर 40 प्रतिशत और आखिरी किस्त 20 प्रतिशत मकान बनकर तैयार होने पर देने की व्यवस्था थी।

यह भी पढ़ें ः-मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना लागू, उपेक्षित ग्रामों का होगा कायाकल्प

चयनित पात्र होते हैं गरीब

उन्होंने कहा है कि शासन की जानकारी में आया है कि योजना के लिए चयनित होने वाले इतने गरीब होते हैं कि अपने संसाधनों से प्लिंथ लेवल तक आवास का निर्माण नहीं करा सकते हैं। इसलिए संभव है कि वह कर्ज लेकर प्लिंथ लेवल तक मकान बनाए और उनपर कर्ज का बोझ अधिक पड़ जाए। इसलिए आवास स्वीकृत होते ही लाभार्थी को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। छत पड़ने पर 1.50 लाख तथा मकान पूर्ण होने पर 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

Web Title: In the prime minister's house scheme  now the house will get 50 thousand rupees after acceptance ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया