मुख्य समाचार
 

इजरायल के पीएम लिए पीएम मोदी ने तोड़ा प्रोटोकॉल, किया एयरपोर्ट पर स्वागत


VINEET SINGH 14/01/2018 10:49 AM
312 Views

14-Jan-2018frRJbOULS41

New Delhi. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे को पीएम नरेंद्र मोदी स्पेशल बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते। पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़ नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा को एयरपोर्ट रिसीव करने पहुंचे। नेतन्याहू 6 दिनों के भारत दौरे पर हैं। इनके दौरे से पहले 15 साल पहले इजरायल के तत्कालीन पीएम ऐरल शेरॉन ने 2003 में भारत का दौरा किया था। पीएम मोदी के पिछले साल जुलाई में हुए इजरायल दौरे के दौरान नेतन्याहू ने मोदी का किसी धार्मिक गुरु जैसा स्वागत किया था। अधिकारियों के मुताबिक मोदी का स्वागत पोप या अमेरिका के राष्ट्रपति के स्वागत समान था। नेतन्याहू की इस यात्रा के दौरान देनों मुल्कों के व्यापारिक संबंधों पर गहन चर्चा होगी। 

भारतीय रेजिमेंट की याद में किया पुष्प अर्पित

मोदी और नेतन्याहू का दिल्ली में पहला स्टॉप तीन मूर्ति स्मारक पर होगा। यहां दोनों प्रधानमंत्री करीब एक 100 साल पहले हुए हाइफा के युद्ध में लड़ी 3 भारतीय रेजिमेंट की याद में पुष्प चक्र अर्पित किया। इसके बाद ही तीन मूर्ति हाइफा चौक और तीन मूर्ति मार्ग का नया नाम तीन मूर्ति हाइफा मार्ग औपचारिक रूप से हो जाएगा।

यह भी पढ़ें उत्तरायणी कौथिग : जानिए क्यों मनाया जाता है घुघुतिया त्योहार

सैनिकों की याद में तीन मूर्ति चौक

भारत के तीन राज्यों (जोधपुर, हैदराबाद और मैसूर) से इजरायल में भेजे गए सैनिकों के नाम पर तीन मूर्ति चौक का नाम रखा गया था। तीनों राज्यों के सैनिकों को मुस्लिम तुर्कों से फिलिस्तीनी लोगों की मुक्ति के लिए भेजा गया था। भारतीय रेजिमेंट ने हाइफा को संयुक्त शक्तियों से जीत लिया था। इस लड़ाई में 44 भारतीय जवानों की जान गई थी।

यह भी पढ़ें Central water commission ने निकाली इन पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

डिनर होस्ट करेंगे पीएम

नेतन्याहू की पहली आधिकारिक मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होगी। रविवार रात पीएम मोदी नेतन्याहू के लिए खास पर्सनल डिनर भी होस्ट करेंगे। मोदी के इजरायल दौरे के दौरान उनकी पसंद का खाना बनाने के लिए भारतीय मूल के शेफ को लगाया गया था।

राष्ट्रपति भवन में होगा स्वागत

सोमवार से नेतन्याहू के दौरे का आधिकारिक काम शुरू होगा। राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया जाएगा और पीएम के साथ उनकी मीटिंग भी तय है। डेलिगेशन लेवल की मीटिंग के बाद आधिकारिक लंच होगा और फिर व्यापारिक सम्मेलनों का दौर शुरू होगा। 

 

Web Title: pm modibreak protocol to receive benjamin netanyahu at airport ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया