मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

भव्य शोभा-यात्रा के साथ उत्तरायणी कौथिग का आगाज, उपमुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में की शिरकत 


SHUBHENDU SHUKLA 14/01/2018 19:13:11
496 Views


lucknow. उत्तराखंड का प्रसिद्ध त्यौहार घुघुती के मौके पर हर साल आयोजित होने वाले उत्तरायणी कौथिक का आगाज हो चुका है। हमेशा की तरह इस बार भी महानगर रामलीला मैदान से नंद देवी राज जात यात्रा से कार्यक्रम की शुरुवात हुई। मेयर संयुक्ता भाठिया ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे उप मुख्यमन्त्री डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा कि पहाड़ सदैव से देवभूमि के रूप में जाना जाता रहा है। मेरा पर्वतीय समाज से सदैव भावनात्मक लगाव रहा है। मैं सबको उत्तरायणी कौथिग की शुभकामनाएं देता हूं। वहीं बतौत विशिष्ट अतिथि पहुंची महिला, बाल व परिवार कल्याण राज्मंत्री स्वांति सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड एक श्रेष्ठ प्रदेश है। यहां के वासी भी श्रेष्ठ हैं भारत की यही संस्कृति दुनिया में उत्कृष्ट संस्कृति के रूप में पहचानी जाती है। 

यह भी पढ़ें...वजूद आइडेंटिटी फाउंडेशन ने बांटे गर्म कपड़े, खिले बच्चों के चेहरे
मेयर संयुक्ता भाटिया ने ने शोभा यात्रा का कौथिग स्थल पर स्वागत करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड की संस्कृति भारतीय संस्कृति की जड़ है। संस्कृति का यह विशाल वट वृक्ष पूरे देश में फैला हुआ है। इसका पौंधा उत्तराखण्ड में स्थित है। कार्यक्रम में पहुंची 
यह भी पढ़ें...नकल नहीं कराना दलित छात्रा को पड़ा भारी, दी यह घिनौनी सजा
पर्वत गौरव सम्मान

महिला कल्याण व परिवार कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने पर्वत गौरव सम्मान से बसन्ती बिष्ट को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ में मिनी उत्तराखण्ड बसता है। यहां उपस्थित समस्त महिलाओं के पिछौड़ा ओढ़े हुए देख कर प्रतीत होता है कि में उत्तराखड में ही उपस्थित हूं।

यह भी पढ़ें......तो इसलिए मां ने किया अकाली नेता के बेटे का अपहरण

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन 

इस दौरान सांस्कृतिक सचिव गोपाल दत्त जोशी ने स्व मोहन सिंह डोलिया की स्मृति में न्योली गीत ‘‘गोरी गंगा भागीरथी, मन की पीड़ मने मां’’ गाया।  सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत आज सर्वप्रथम महापरिषद के कलाकारों ने ‘‘उत्तरायणी कौथिग में सबुन को सत्कार छू’’ गीत गाया।

यह भी पढ़ें...अनजान नंबर से आया फोन, प्यार में फंसी तलाकशुदा, युवक ने बनाया संबंध, फिर दोस्त से...
उसके बादबसंती बिष्ट ने दो घंटे का जबरदस्त कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने उत्तराखण्ड की धार्मिक लोकविधा जागर प्रस्तुत किया। उन्होंने  देवी जागर, गोलू देवता का जागर, गंगनाथ का जागर तथा प्रसिद्ध पाण्डव जागर सहित अनेक जागर गीत गाए तथा उनके दल ने भी प्रस्तुतियां दी। 

यह भी पढ़ें...हरियाणा छेड़छाड़ मामला, IAS की बेटी से 5 घंटे में 500 सवाल

मिनी उत्तराखंड का माहौल

बताते चलें कि महानगर रामलीला मैदान में रविवार को मकर संक्रांति के एक दिन पहले मिनी उत्तराखण्ड का माहौल बना था। पर्वतीय महापरिषद द्वारा आयोजित उत्तरायणी कौथिग की शोभा यात्रा में शामिल होने वाली शहर की विभन्न क्षेत्रों पंतनगर, कल्याणपरु, गोमती नगर, तेलीबाग, सरोजनी नगर, राजाजीपुरम्, भरतनगर, कुर्मांचल नगर आदि से आए हुए सांस्कृतिक दलों व वाद्य यन्त्रों की टीमों के सामूहिक दलों द्वारा उत्तराखण्ड के पारंपरिक नृत्यों से समा बांधा। शंख की ध्वनि के बीच शोभा यात्रा प्रारम्भ हुई। इस मौके पर परिषद द्वारा मकर संक्रान्ति के अवसर पर आए हुए समस्त लोगों को खिचड़ी का भोज करवाया।

यह भी पढ़ें...हनीप्रीत के बाद इस महिला पर लटकी SIT की तलवार, गुफा में चल रही थी गुप्त मीटिंग

रामलीला मैदान महानगर में शोभा यात्रा से पूर्व विद्वान आचार्यों द्वारा स्वस्ति वाचन किया गया। तत्पश्चात पर्वतीय महापरिषद के अध्यक्ष भवान सिंह रावत एवं महासचिव गणेश चन्द्र जोशी ने आचार्यो एवं वरिष्ठ जनों से आशीर्वाद लेकर शोभा यात्रा का शुभारम्भ विधायक बृजेश पाठक की उपस्थिति में हुआ।

यह भी पढ़ें...सपना के रेड में पकड़े जाने का सच, बिस्तर के पास खड़ी पुलिस के साथ फोटो हुआ था वायरल

व्यंजनों का लिया आनंद 
 

इस अवसर पर आठ कुमाऊँ रेजीमेन्ट के बैंड ने मोहक पर्वतीय लोक धुनों से मेले के आनंद को द्विगुणित किया। मेले में 180 से अधिक स्टालों में व्यंजनों, रेडीमेड गारमेन्ट, अल्मोड़े की बाल मिठाई, पर्वतीय दालें व मडुवे के आटे व आलू के गुटके की दुकानें, बच्चों के लिए झूले, रेलगाड़ी लगी हैं। 

यह भी पढ़ें...जेठ का कारनामा, नशीला चाय पिलाकर दुल्हन का बनाया अश्लील वीडियो, जब गर्भवती हुई तो...
अवसर पर महापरिषद के संरक्षक-हरीश चन्द्र जोशी, पीताम्बर भट्ट पान सिंह भण्डारी, ओ. पी. भारद्वाज, दिवान सिंह अधिकारी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष-रमेश चन्द्र पांडेय, मोहन सिंह मोना, के. एन. चंदोला, हेमंत सिंह गड़िया, के. एन. पाण्डेय, कोषाध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा, रमेश उपाध्याय, राजेश भट्ट, गोविन्द पाठक, के. एन. पाटनी, हरीश काण्डपाल,  तथा, एडवोकेट गणेश जोशी आनंद सिंह भण्डारी, महेन्द्र पन्त, बाबी जेठा, शंकर दत्त ध्यानी आदि मौजूद थे।

 

14-01-2018195503DeputyChiefM1

Web Title: Deputy Chief Minister attended the Uttarayani Kothiag program in lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया