ग्रामीण महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकेगी यूपी पुलिस


SANDEEP PANDEY 15/01/2018 13:39:24
485 Views

15-01-2018140049UPpolicewill2

LUCKNOW. ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए यूपी पुलिस फरवरी से विशेष जनसंपर्क अभियान चलाएगी। उसके लिये महिलाओं के साथ होने वाले अपराध, उनके कारण, निवारण और महिलाओं से जुड़ी पुलिस व सरकारी हेल्पलाइन व योजनाओं का प्रचार प्रसार का रोडमैप तैयार करेगी। डीजीपी मुख्यालय में एडीजी क्राइम चंद्र प्रकाश की अध्यक्षता में इसके लिये कमिटी का गठन किया गया है।

आईजी विमिन पावर लाइन नवनीत सिकेरा, डीआईजी पीएसी प्रवीण कुमार, सीओ अलीगंज एएसपी डॉ. मीनाक्षी गुप्ता, डीजीपी के पीआरओ एएसपी राहुल श्रीवास्तव और सीओ विमिन पावर लाइन बबिता सिंह को सदस्य बनाया गया है।

यह भी पढ़ें ः-समाधान ने गरीबों को वितरित किये वस्त्र और कंबल

22 जनवरी तक तैयार होगा रोडमैप

यूपी पुलिस जनसंपर्क के दौरान लोगों को महिलाओं के प्रति संवेदनशील बनाने, महिलाओं को उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक करने और उनसे जुड़ी हेल्पलाइन व यूपी 100 सेवा की जानकारी दी जाएगी। कमिटी को 22 जनवरी तक रोडमैप तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। पुलिस कप्तानों से महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े प्रस्ताव भी मांगे हैं।

यह भी पढ़ें ः- उम्मीद शिक्षालय के बच्चो को सिखाये गए बचाव के तरीके

ग्रीन गैंग बने, हो बीट चौपाल

एसपी मीरजापुर आशीष तिवारी ने सुझाव दिया है कि गैर सरकारी संगठनों की मदद से हर गांव में 20 महिलाओं का ग्रुप तैयार किया जाए। इनको हरी साड़ियां दी जाएं। ये महिलाएं गांव की अन्य महिलाओं को उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक करने और अपराध के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित करेंगी। बीट के एसआई और सिपाही गांव के प्रधान, आंगनबाड़ी वर्कर और पूर्व प्रधान के साथ मिलकर बीट चौपाल का आयोजन करें।

यह भी पढ़ेंः- अमेरिका में नौकरी छोड़कर कर रहा यह काम..

कानून के प्रति किया जायेगा जागरूक

अभियान के दौरान मोबाइल पर अश्लील विडियो देखते हुए पकड़े जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। महिलाओं को नशाखोरी, जुआ, घरेलू हिंसा से जुड़े कानून के प्रति जागरूक किया जाए। जिले के हर स्कूल में महिला अपराध शिकायत पेटिका लगाई जाए। पुलिस अधिकारियों, महिला हेल्प लाइन से जुड़े नंबर व अन्य सेवाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए। युवकों को इंटरनेट के सही इस्तेमाल के बारे में बताया जाए। एंटी रोमियो स्कवॉड से जुड़ा एक एप बनाया जाए जो पूरे जिले में काम करे।

Web Title: UP police will stop crime against rural women ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया