मुख्य समाचार
 

बजट से पहले मोदी सरकार के लिए आ गई खुशखबरी


VINEET SINGH 16/01/2018 13:31 PM
202 Views

16-Jan-201848y3dbG4hJ1

New DelhI. बजट से पहले मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। आईएमएफ के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती अब दूर हो चुकी है और इसने फिर से रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है। वृद्धि के मामले में भारत दुनिया में फिर अपनी अग्रणी स्थ‍िति हासिल करने में जुट गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पहले डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर डेविड लिप्टन ने एशियन फाइनेंशियल फोरम में कहा कि भारत कुछ समय के लिए सुस्ती के दौर में था, लेकिन अब यह सुस्ती खत्म होने लगी है। हॉन्गकॉन्ग में हो रहे इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था फिर से तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने लगी है।

यह भी पढ़ें ताज के दीदार को पत्नी संग आगरा पहुंचे नेतन्याहू , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत

लिप्टन के मुताबिक मजबूत उपभोग, निवेश, बढ़ते निर्यात और सतत पूंजी प्रवाह से भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेजी से बढ़ने लगी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में एशियाई बाजार के लिए समय काफी अच्छा है। आपको बता दें कि हाल ही में विश्व बैंक ने भी भारत की अर्थव्यवस्था के तेजी से बढ़ने की बात कही थी। विश्व बैंक ने अनुमान लगाया था कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.3 फीसद रहेगी। बैंक के अनुमान के मुताबिक अगले दो साल यह 7.5 फीसद के करीब रहेगी।

यह भी पढ़ें भारत में लॉन्च हुई Isuzu की ये नई कार

खत्म होगा जीएसटी का असर

विश्व बैंक ने 'ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रोस्पेक्ट' रिपोर्ट जारी की है। इसमें उसने कहा है कि भारत में क्षमता है। नोटबंदी और जीएसटी के शुरुआती झटकों से इस साल भारत उभरेगा और अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ेगी। विश्व बैंक ने कहा कि मौजूदा सरकार नये-नये बदलाव कर रही है। इसकी वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था दूसरी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले तेजी से बढ़ने की क्षमता रखती है।

यह भी पढ़ें बेनजीर भुट्टो की हत्या से जुड़ा पाकिस्तान के सबसे बड़े राज का खुलासा

सबसे आगे निकलेगा भारत

विश्व बैंक के डेवलपमेंट प्रोस्पेक्ट ग्रुप के निदेशक अह्यान कोसे ने कहा कि अगले दशक में आने वाले सालों में सभी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारत सबसे तेजी से उभरने वाली अर्थव्यवस्था साबित होगी। इसलिए मैं लघु अवधि के आंकड़ों पर ध्यान नहीं दूंगा। मैं भारत को बड़े स्तर पर देखूंगा और बड़े स्तर पर देखने के बाद पता चलता है कि भारत में काफी ज्यादा क्षमता है।

यह भी पढ़ें 80 साल की लाजवाब वहीदा रहमान की खूबसूरत PHOTOS

चीन से आगे निकलेगा भारत

कोसे ने चीन से भारत की तुलना करते हुए कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है। ऐसे में समय के साथ भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी. कोसे ने कहा कि पिछले तीन सालों के विकास दर के आंकड़ों को देखें तो वे काफी अच्छे हैं।

Web Title: IMF says that indian economy will boost up ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया