मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

अब दो पहिया वाहनों पर भी लगेगा टोल टैक्स, देने होंगे 285 रुपये


FIROZ QUIRAISHI 16/01/2018 14:10:42
768 Views

16-01-2018141957Nowtwo-wheele1

Lucknow. राजधानी लखनऊ के आगरा एक्स्प्रेस-वे पर 19 जनवरी की मध्यरात्रि से टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। इस पर चलने के लिए दो पहिया वाहनों को भी टोल टैक्स अदा करना होगा। सोमवार को औधोगिक विकास मंत्री सतीश महाना की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में शुक्रवार आधी रात से टैक्स वसूली का फैसला लिया गया। टैक्स वसूली का जिम्मा यूपीडा (उत्तर प्रदेश एक्स्प्रेस-वे इंडस्ट्रियल डवलपमेंट अथोंरिटी) को दिया गया है। यूपीडा मोटरसाइकिल सवारों से भी 285 रुपये टोल टैक्स लेगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते मोटर साइकिल से टोल टैक्स वसूली को लेकर पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के ट्वीट के बाद यूपीडा के CEO अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि इन पर टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। लेकिन सोमवार को टोल टैक्स का फरमान जारी कर दिया।

यह भी पढ़ें...ध्वनि प्रदूषण को ले कर सख्त आदेश जारी,डीएम लखनऊ ने अपने आवास पर बुलाई बैठक

एक्स्प्रेस-वे पर दो पहिया वाहन को इजाजत नहीं, चलेंगे तो टैक्स देना होगा

मंत्री सतीश महाना ने दोपहिया वाहनों पर टोल टैक्स लगाने के लिए तर्क दिया कि एक्स्प्रेस-वे पर इन्हें चलाने की अनुमति नहीं है। यदि कोई दो पहिया वाहन चलाएगा तो उसे कार की तुलना में 50 प्रतिशत यानि 285 रुपये टोल टैक्स अदा करना होगा। यूपीडा के CEO अवस्थी ने कहा कि 302 किमी लंबे एक्स्प्रेस-वे पर 280 किमी तक दोनों ओर सर्विस रोड है। यदि दो पहिया वाहनों को टोल फ्री कर दिया गया तो ये ज्यादा चलेगी और हादसे अधिक होंगे।

यह भी पढ़ें...शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने डॉन की धमकी के बाद बनवाई अपनी खुद की हयाती कब्र

कार,जीप व हल्के मोटरवाहनों को देना होगा 390 रुपये
यह भी पढ़ें...शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को फोन पर मिली धमकी,SP ने कार्यवाही का दिया भरोसा

क्रम संख्या                            वाहन का प्रकार निर्धारित टोल दर 25 प्रतिशत छूट के बाद टोल दर
1. कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन  760 रुपया, 570 रुपया
2. हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बस  1205 रुपया ,905 रुपया
3. बस या ट्रक  2420 रुपया,1815 रुपया
4. भारी निर्माण कार्य मशीन (एच0सी0एम0) भू-गतिमान उपस्कर (ई0एम0ई0) या बहुधुरीय यान (एम0ए0वी0) (3 से 6 धुरीय)  3715 रुपया ,2785रुपया
5. विशाल आकार यान (ओवर साइज़्ड वेहिकिल) (7 या अधिक धुरीय) 4770 रुपया ,3575 रुपया

नेशनल हाइवे के रास्ते लखनऊ से कानपुर,इटावा,औरैया होते हुए आगरा जाने पर कार,जीप व हल्के मोटरवाहनों को 390 रुपये देना होगा। जबकि इसी दूरी के लिए लखनऊ-आगरा एक्स्प्रेस-वे पर इन वाहनों को 570 रुपये देना होगा। मौजूदा समय में लखनऊ से आगरा के लिए हाईवे पर हल्के व्यावसायिक वाहनों,हल्के माल वाहनों,मिनी बस और मिनी ट्रक को 615 रुपयेभारी निर्माण कार्य मशीनों, अर्थ मूविंग मशीनों और 6 एक्सल वाहनों को 1400 रुपये और सात व सात से अधिक एक्सल के वाहनों को 2460 रुपये टोल टैक्स देना पड़ेगा। वहीं इसी दूरी के लिए लखनऊ-आगरा एक्स्प्रेस सात व सात से अधिक एक्सल के वाहनों को 3575 रुपये टोल टैक्स देना पड़ेगा।
हाईवे पर 300 रुपये का अतिरिक्त ईंधन का खर्च

16-01-2018142024Nowtwo-wheele2

सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि लखनऊ-कानपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 364 किमी तय करने के लिए कार-जीप व हल्के वाहनों को 390 रुपये टोल टैक्स देना पड़ता है। यह दूरी लखनऊ-आगरा एक्स्प्रेस-वे की तुलना में 62 किमी अधिक है। लिहाजा वाहन चालकों को हाईवे पर ईंधन के रूप में 300 रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ते हैं और समय भी अधिक लगता है। जबकि लखनऊ-आगरा एक्स्प्रेस-वे पर इन वाहनों के लिए टोल टैक्स 570 रुपये तय की गई है। इस तरह एक्स्प्रेस-वे पर वाहन चालकों को समय के साथ ही 120 रुपये भी बचेंगे।

यह भी पढ़ें... यूपी में बदहाल प्राथमिक शिक्षा, बच्चों के भविष्य से खेल रहे शिक्षक

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे इन यांत्रिक यान से फीस उद्ग्रहीत और संग्रहीत नहीं की जायेगी

1. भारत के राष्ट्रपति
2. भारत के उपराष्ट्रपति
3. भारत के प्रधानमंत्री
4. भारत के मुख्य न्यायमूर्ति
5. राज्यपाल
6.  उपराज्यपाल
7. मुख्यमंत्री
8. केन्द्रीय और राज्य विधानमण्डल के अधिकारिता रखने वाले पीठासीन अधिकारी
9.  लोक सभा, राज्य सभा और राज्य विधान मण्डलों के अधिकारिता से युक्त विरोधीदल के नेता,
10. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश
11. राज्य के विधान परिषद के सभापति
12. राज्य के विधान सभा के अध्यक्ष
13. उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीष
14. उच्च न्यायालय के न्यायाधीष
15. भारत सरकार के मंत्री
16. उ0प्र0 सरकार के मंत्री
17. उ0प्र0 सरकार के सचिव और आयुक्त
18. राज्य के दौरे पर आये उच्च पदस्थ विदेषी व्यक्ति 
19. सी.डी. प्रतीक के साथ कार का प्रयोग करने वाले भारत में संस्थापित विदेषी मिषनों के प्रधान
20. समस्त सरकारी वाहन।
Web Title: Now two-wheelers will also have toll tax which will be 285 Rs ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया