मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

भारत में अब नहीं मिलेगी हज यात्रियों को सब्सिडी


VINEET SINGH 16/01/2018 17:29 PM
247 Views

16-Jan-2018vQ1xipcjaE1

New Delhi. मोदी सरकार ने हज यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी पर पूर्णताया रोक लगा दी है। सरकार के अनुसार, हज यात्रा की सब्सिडी पर जो रकम खर्च होती थी, वो अब मुस्लिम समाज के सशक्तिकरण पर लगाई जाएगी। आपको बता दें कि इस साल 1.75 लाख लोग हज यात्रा पर जाएंगे। माइनॉरिटी अफेयर्स मिनिस्टर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमारी पॉलिसी अल्पसंख्यकों को सम्मान के साथ सशक्त करना है,  ना कि तुष्टीकरण के जरिए। नकवी ने कहा कि सऊदी सरकार ने भारत से जहाजों के जरिए हज यात्रा की मंजूरी दी है। बता दें कि SC ने 2012 में गवर्नमेंट को सब्सिडी खत्म करने के निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें लखनऊ की इमारतों से हटेंगे होर्डिंग्स और विज्ञापन के बैनर

सरकार का इस फैसले पर रुख?

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, "इस साल से हज पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। इस साल अब तक के सबसे ज्यादा 1.75 लाख मुस्लिम हज यात्रा पर जाएंगे। हज सब्सिडी फंड का इस्तेमाल अल्पसंख्यक कमेटी की बच्चियों और महिलाओं की शिक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।"

यह भी पढ़ें लालू कुनबे के 'बुरे दिन', उनके एक और दामाद को ED का समन

सुप्रीम कोर्ट का 2012 का फैसला?

हज सब्सिडी पर SC ने कहा था कि ये माइनॉरिटी कम्युनिटी को लालच देने जैसा है और गवर्नमेंट को इस पॉलिसी को खत्म कर देना चाहिए। सरकार धीरे-धीरे इस सब्सिडी को खत्म करे। सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को 10 साल का वक्त दिया था, यानी 2022 तक सब्सिडी पूरी तरह खत्म की जानी थी।

यह भी पढ़ें जा सकती हैं 90 हजार लोगों की नौकरियां

कब रखा गया सब्सिडी खत्म करने का प्रपोजल?

अक्टूबर 2017 में हज पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया गया था। इसमें हज सब्सिडी को खत्म करने के प्रपोजल समेत 16 सिफारिशें की गई थीं। इसमें कहा गया था कि सब्सिडी से बचने वाला पैसा मुस्लिमों की शिक्षा, सशक्तिकरण, कल्याण (Education, empowerment, welfare) पर खर्च होगा।

Web Title: HAJ SUBSIDY STOPPED BY MODI GOVERNMENT ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया