मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

माघ माह के गुप्त नवरात्र का त्योहार आज से शुरू


ANAMIKA PANDEY 18/01/2018 14:58:51
601 Views

18-01-2018145943Thefestivalo1

Lucknow. मां दुर्गा की उपासना का त्योहार गुप्त नवरात्रि का त्योहार 18 जनवरी दिन गुरुवार से शुरू हो कर 26 जनवरी तक रहेगा । माना जाता है कि गुप्त नवरात्रि की पूजा भी चैत्र और कुंवार के नवरात्र की तरह ही की जाती है। 

यह भी पढ़ें... जानिए बसंत पंचमी का महत्व

 गुप्त नवरात्र में भी 9 दिन के व्रत का संकल्प लिया जाता है। सुबह और शाम मां दुर्गा की उपासना की जाती है। 

गुप्त नवरात्रि में नौ देवियों की उपासना

गुप्त नवरात्रि के दौरान कई महाविद्या प्राप्त करने के लिए मां काली, तारादेवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी मां, छिन्न मां, त्रिपुर भैरवी मां, धुमावती मां, बंग्लामुखी, मातंगी, कमला देवी की पूजा करते हैं। 

यह भी पढ़ें... #आज_का_राशिफल : गुरुवार का दिन किसे करेगा निहाल

गुप्त नवरात्रि का महत्व

 नवरात्रि साल में 4 बार आती है और जिस प्रकार नवरात्रि में 9 देवियों की पूजा होती है ठीक उसी तरह गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं की साधना की जाती है। गुप्त नवरात्र विशेष कर तांत्रिक क्रियाएं, शक्ति साधना सिद्ध करने का विशेष महत्व रखती है। 
 

Web Title: The festival of Magha Maha festival of Navratri begins today ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया