मुख्य समाचार
नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका
 

Health_is_wealth: सर्दियों में इसलिए बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले


HARENDRA SINGH 19/01/2018 16:29:31
432 Views

Health is wealth Heart Attack News At Newstimes

New Delhi. हर साल सर्दियां बढ़ते ही दिल की बीमारियां खासतौर पर हार्ट अटैक पड़ने लगता है। सर्दियों में हार्ट से मरने वालों की संख्या भी गर्मियों के मुकाबले अधिक होती है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर सर्दियों में अटैक का क्या कारण है।

यह भी पढ़ें..हेल्थ_इज_वेल्थ 25: इन उपाय से ठीक हो सकता है सर्वाइकल कैंसर, जानिए इसके लक्षण और कारण

सर्दियों में हार्ट अटैक का कारण

IMA के अध्यक्ष डॉ.के.के. अग्रवाल का कहना है कि ये देखा गया है कि सर्दियों में दिल और दिमाग के दौरे या कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौतों के मामले बढ़ने लगते हैं। इसके कई कारण हैं पहला तो दिन छोटे हो जाते हैं, जिससे हार्मोन में असंतुलन पैदा होता है और शरीर में विटामिन-डी की कमी आती है।

Health is wealth Heart Attack News At Newstimes

इससे दिल और दिमाग के दौरे की आशंका रहती है। दरअसल, ठंडे मौसम में दिल की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे हार्ट को ब्लड और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें..Health_is_wealth: Electronic cigarette पीने वालों के लिए ये बड़ी खबर

विंटर्स में फिट रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

फाइबर से भरपूर आहार लें, इसमें इसबगोल का छिलका, सेब, और दालें खाएं। साथ ही होल ग्रेन, ब्रोकली, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और वेजिटेबल को डायट में शामिल करें। फाइबर कई गंभीर बीमारियों से बचाता है।

Web Title: Health is wealth In winter heart attack are increasing, Know why Newstimes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया