जानें 10 ऐसे स्मार्टफोन जिन्हें आज भी पूरी दुनिया करती है याद


FIROZ QUIRAISHI 20/01/2018 11:28:17
1479 Views

Top 10 Mobiles-Newstimes

New Delhi. दोस्तों इस दुनिया में अगर कोई गैजेट्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है तो निश्चित रूप से वह स्मार्टफोन ही है। यह दिन प्रतिदिन हमारी लाइफ के लिए महत्वपूर्ण होता जा रहा है और बिना इसके ऐसा लगता है कि जैसे हम कहीं गुम हो गये हैं। जब मोबाइल की शुरुआत हुई थी तब किसी को यह अंदाज़ा भी नहीं था कि आगे चलकर हम इस पर पूरी तरह निर्भर हो जायेंगे।

आइये हम आपको बताते हैं कि शुरुआत में ऐसे कौन-कौन से मोबाइल फोन थे जिन्होंने अपनी तकनीक से दुनिया को चौंका दिया और आज भी पूरा टेक वर्ल्ड इन फोन पर गर्व महसूस करता है।

JIO जल्द लॉन्च करेगा Dish TV, 6 महीने तक फ्री मिलेंगे 500 चैनल

Motorola Dynatac 1984

Motorola Dynatac-Newstimes

मोबाइल फोन का चलन Motorola Dynatac के फोन के साथ शुरू हुआ जो 1984 में लांच हुआ था। इस फोन को चार्ज होने के लिए 10 घंटे का समय लगता था। जहां सिर्फ 30 मिनट ही बात होती थी। इस फोन में केवल 30 लोगों के नंबर ही स्टोर हो सकते थे और उस समय इसकी कीमत 4000 डॉलर थी। 

जानिए WhatsApp के इस नए मोस्ट अवेटेड you tube Picture-in-Picture फीचर को- झूम उठेंगे आप

Motorola Star Trek 1996

Motorola Star Trek-Newstimes

Motorola Star Trek सबसे पहला क्लैमशेल फोन था जो सान 1996 में लांच हुआ था। जिसकी कीमत 1000 डॉलर थी। यह 2G फोन था जिसका डिस्प्ले 4x15 का था। इसके अलावा इसमें वाइब्रेशन अलर्ट और 500 MAH की बैटरी दी गई थी।

जानिए Jioखुशखबरी ऑफर , 2 साल तक मिलेगा सबकुछ फ्री

Nokia Communicator 1996

Nokia Communicator-Newstimes

Nokia Communicator फोन नोकिया का सबसे पहला फोन था जो अपने समय से आगे था। यह फोन 1996 में लांच हुआ था। इसमें 8 MB स्टोरेज दिया गया था। जिसमे से केवल 4 MB ही यूजर्स को इस्तेमाल के लिए मिलते थे। इस फोन में ईमेल्स भेजने आदि की सुविधा होती थी।

Oppo का यह फ़ोन आज होगा लांच, देगा रेडमी A1 को कड़ी टक्कर

Nokia 3310

Nokia 3310-Newstimes

Nokia 3310 Nokia के सभी फोनों के लिए एक बेंचमार्क था. इस फोन में एक्सप्रेस-ऑन कवर और साइलेंट वाइब्रेशन मोड जैसे फीचर थे।

MiA1 को टक्कर देने बाजार में आ गया Samsung का यह स्मार्टफोन

Nokia 1100

Nokia 1100-Newstimes

Nokia 3310 के बाद Nokia 1100  सबसे फेमस फोन था जो पूरी दुनिया में इस्तेमाल होता था और 20 दिन में इसे एक बार चार्ज करना होता था। यह अपने मजबूती के लिए जाना जाता था और इसमें 50 मैसेज की क्षमता थी।

जानिये Reliance Jio का नया धमाकेदार ऑफर, दिल हो जाएगा खुश

Treo 180

Treo 180-Newstimes

Treo 180 फोन को पॉम ट्रेओ कहा जाता था क्योंकि यह पॉम ओएस पर आधारित एक फ्लिप फोन था। इसके अलावा इसमें मोनोक्रोम टचस्क्रीन भी था।

जानिये कैसे मात्र इस एक एप से बदले अपने फोन का लुक

Motorola Razr

Motorola Razr-Newstimes

हम सबको याद ही होगा कि Motorola Razr फोन के लिए हम कितना पागल हुआ करते थे। इस फोन से बड़े गैजेट्स का चलन बढ़ गया था। इस फोन में म्यूजिक और चार्जिंग के लिए एक मिनी USB पोर्ट होता था।

जानिये Jio के 19, 52 और 98 रुपये वाले प्लान के बारे में - मिल रहे हैं ये फायदे

IPhone

IPhone-Newstimes

IPhone:  apple का यह पहला फोन था जो केवल स्टाइल के लिए ही नहीं बल्कि अपने बढ़िया टचस्क्रीन के लिए इस्तेमाल होने लगा। IPhone मोबाइल टेक्नोलॉजी को एक अलग ही ऊँचाइयों पर ले गया जिसके आधार पर स्मार्टफोन के लिए जरुरी नियम सेट हुए।

जानिये jio का happy new year 2018 प्लान ऑफर मिल रहे ये फायेदे

Samsung Galaxy Note

Samsung Galaxy Note-Newstimes

Samsung जो अपने इनोवेशन के लिए जाना जाता है। Samsung ने मिनी कम्पुटर की तरह एक मोबाइल सीरीज लांच किया। Samsung Galaxy Note फोन ने मोबाइल के लिए एक बाउंड्री बनायी जिसमे वाटरप्रूफ और कर्व स्क्रीन था। लेकिन इस सीरीज के सारे फोन में केवल 5.3 इंच का ही टचस्क्रीन था।

flipkart republic day sale: इन फोन पर मिलेगा भारी डिस्काउंट

LG G6

LG G6-Newstimes

LG G6: LG का सबसे पहला स्मार्टफोन था जिसमें 18.9 आस्पेक्ट रेसिओ डिस्प्ले था। जो हर जगह सारे मोबाइल में देखा जा सकता था। इस फीचर की वजह से यह लुक्स और ऑपरेशन में अच्छा माना जाने लगा।

 

Web Title: To 10 smartphone will remember also all over the world today ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया